11वीं में पढ़ने वाली छात्रा ने बनाया सोलर एनर्जी वाला AC, बिना बिजली के चलेगा

15940

कहते हैं टैलेंट गांव और कस्बों में ही बसता है. यूपी के झांसी में रहनेवाली 11वीं की छात्रा कल्याणी ने मिनी एसी बनाकर सबको चौंका दिया है. 100 रुपए की लागत से बना ये एसी गांव के लोगों की जरुरत के हिसाब से बनाया गया है. खास बात ये है कि ये एसी सोलर एनर्जी से चलता है. कल्‍याणी की उपलब्धि ने देश ही नहीं दुनिया में शोहरत बटोरी है. मिनी एसी की तकनीकी जानने के लिए कल्याणी को जापान सरकार ने मिलने के लिए बुलाया है.

इस विडियो में देखिए >>

कैसे काम करता है एसी : कल्याणी ने इस मिनी एयर कंडिशनर को गांव के लोगों की जरुरत के हिसाब से बनाया है. सोलर एनर्जी से चलनेवाला यह एसी पूरी तरह से पल्युशन फ्री है. कल्याणी के मुताबिक थर्माकोल से बने आइस बॉक्स में 12 बोल्ट के डीसी पंखे से हवा दी जाती है. एल्बो से ठंडी हवा निकलती है. इसे एक घंटा चलाने पर टेम्प्रेचर में चार से पांच डिग्री का फर्क आता है.

शिक्षा : कल्याणी श्रीवास्तव लोकमान्य तिलक इंटर कॉलेज में 11वीं की छात्रा की स्‍टूडेंट है. कल्याणी ने कुछ दिन पहले इस प्रोजेक्ट को कॉलेज स्तर पर हुई प्रतियोगिता में पेश किया था. यहां से सेलेक्ट होने के बाद यूपी में और फिर नेशनल लेवल पर दिल्ली में इसे पेश किया. दिल्ली आईआईटी से उसके देसी एसी को काफी सरहाना मिली. अब जापान सरकार ने 18 अप्रैल को कल्याणी को वहां होने वाले एक सेमिनार के लिए बुलाया है.

नाम किया रोशन: कल्याणी की इस उपलब्धि से परिवार के साथ-साथ पूरा स्कूल बहुत खुश है. लोगों का कहना है कि अगर उसके इस प्रोजेक्ट को कॉमर्शियल तरीके से बाजारा में उतारा जाए तो कम बजट में आम आदमी के लिए यह एसी बड़ी राहत हो सकता है.

Source : Bhaskar & Aajtak