भारत में बनी ये साइकिल एक लीटर में जाएगी 200 किलोमीटर, कीमत मात्र 8000 रूपये

133366

हिन्दुस्तान को कई नामों से पूरे विश्व में जाना जाता है, लेकिन इस देश को अगर जुगाड़ की उपमा दे दी जाए तो कोई गलती नहीं होगी । नीति से लेकर राजनीति तक, खेल से लेकर खिलाड़ी तक, आयात से लेकर निर्यात तक, हर जगह जुगाड़ चलता है। कहते हैं प्रतिभा का कोई अंत नहीं होता। इसी को सच साबित किया है आगरा के एक होनहार छात्र ने। इसने एक साइकिल बनाई है, जो पेट्रोल से चलती है। अब पेट्रोल से चलती है तो जाहिर सी बात है आप जानना चाहेंगे कि इसका माइलेज कितना है। इसका माइलेज सुनकर आप चौंक जाएंगे।

102494062

यह साइकिल 1 लीटर पेट्रोल में 200 किमी का सफर तय कर सकती है। यह साइकिल एक बाइक तरह 35 किलोमीटर प्रतिघंटे रफ्तार से दौड़ती है। छात्र ने इस साइकिल में खेतों में कीटनाशक छिड़कने वाली मशीन का इंजन लगाया है। इतना ही नहीं बल्कि पेट्रोल टंकी के लिए साइकिल के ही पाइप का इस्तेमाल किया गया है। इसके टैंक की क्षमता एक लीटर तक है। इस साइकिल के हैंडल को ही एक्सीलेटर का रूप दिया गया है।

892919831

ऑटो मोबाइल इंजीनियरिंग कर रहे मुकुल गौड़, विक्रांत रावत, रंजुल मिश्रा, सुधांशु गोस्वामी और तुषार गोयल ने इस आइडिया पर काम किया। इन पांचो स्‍टूडेंट्स का कहना है कि उन्होंने यू ट्यूब पर अमरीका में बनी पेट्रोल साइकिल बाइक देखी। इसके बाद उन्होनें खुद ही ऐसी साइकिल बाइक बनाने की सोच कर काम शुरू कर दिया।

.hgghhjghj

स्टूडेंट्स ने कीमत को ध्यान में रखते हुए इसमें लगाने के लिए कीटनाशक स्प्रे मशीन का इंजन खरीदा और इसे पेट्रोल से चलने लायक बनाया। इसके बाद पेट्रोल रखने के लिए अलग से टंकी न लगाकर साइकिल के फ्रेम को काटकर टंकीनुमा पाइप बनाया। इस अनोखी साइकिल को बनाने में 8 हजार रूपए का खर्चा आया।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने  Whatsapp और  Facebook पर शेयर करें