9वीं फ़ैल लड़के ने कबाड़ से कंप्यूटर बनाकर पुरे देश में मचाया तहलका

4836

आज हर इंसान में कोई ना कोई कला होती है बस उसे देखने वालों की कमी हैं। विश्व भर में ऐसे बहुत से व्यक्ति और कलाकार है जो अपनी जिन्दगी में पढाई से तो कौसों दूर रहे पर फिर भी दुनियां में एक अलग पहचान बनाई हैं। ऐसा ही एक लड़का जो मुबई में रहता है उसने कबाड़ से कंप्यूटर बना दिया है। जी हाँ ये कोई मजाक नहीं है इसे लड़के ने कबाड़ से कंप्यूटर बना पुरे शहर में क्या पुरे देश में तहलका मचा दिया है।

दुनियां में ऐसे अनेक लोग होतें है जो अपनी पहचान अपने कर्मों से बनाते है जबकि कुछ लोग पढाई से अपनी पहचान बनाते है। इस लड़के का नाम जयंत हैं और मुबई के घाटकपुर में रहता है। जयंत के पिता कबाड़ का काम करते हैं।

jayantravindra

जयंत ने छोटी सी उम्र में कंप्यूटर बनाकर दुनियां को हैरान कर दिया है। जयंत को पढाई में ज्यादा लगाव नहीं है और इसी कारण वो नोवीं फ़ैल हो गये थे। कबाड़ से कंप्यूटर बनाकर दुनिया को हैरान कर दिया है। जयंत के पिता रविन्द्र स्कूल और कॉलेज से कबाड़ एकत्रित करतें हैं। कबाड़ में कुछ समान रविन्द्र आगे बेच देते है और कुछ रिसाइकिल करतें है। रविन्द्र ने बताया की उसके बेटे ने पहले भी एक लैपटॉप को ठीक किया था उसके बाद वो कंप्यूटर की और आकर्षित होने लगा और रात दिन काम करता था। इस कंप्यूटर को देखने से लगता है की ये कंप्यूटर किसी हॉस्पिटल के मोनिटर की तरह दीखता है ईसकी स्क्रीन भी वैसी ही हैं। जयंत कहते है की उसके पिता जो कबाड़ लेकर आते उस कबाड़ में बहुत से हार्डवेयर होतें है जिनमे कुछ कंप्यूटर के भी होतें है उन्ही पार्ट्स से मेने ये कंप्यूटर बनाया हैं।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने  Whatsapp और  Facebook पर शेयर करें