अगर आप भी एल्यूमीनियम फॉइल प्रयोग करते है तो ये जरुर पढ़े

19638

लंदन: उनके लिए बुरी खबर है जो नियमित रूप से अपने भोजन को गर्म और क्लीन रखने के लिए एल्यूमीनियम फॉइल का इस्तेमाल करते हैं। इसके इस्तेमाल से पहले आप सोच विचार करें क्योंकि फॉइल में पाये जाने वाला मेटल आपके भोजन में मिल जाता है। हाल की ताजा रिपोर्ट के अनुसार हमें टिनफॉइल में भोजन नहीं बनाना चाहिए क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।

ऐइन शेम्स यूनिवर्सिटी के गडा बस्सियोनी के हवाले से मिरर ने खुलासा किया कि एल्यूमीनियम फॉइल कैसे हमारे स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है। उन्होंने कहा, मेरे शोध से पता चला कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा स्वीकृति एल्यूमीनियम फॉइल जब खाद्य पदार्थ पर लपेटकर भोजन बनाने की प्रक्रिया में शामिल होता है तब एल्यूमीनियम भोजन में घुल जाता है।

aluminium-foil-is-very-dangerous-to-health

बस्सियोनी ने बताया कि पॉट्स और पैन्स भी एल्यूमीनियम का बना होता है। लेकिन इसका ऑक्सीकरण हो जाता हैं। इनमें परतें होती हैं। जो हमारे भोजन में एल्यूमीनियम के घुलने से रोकता है। अन्य हेल्थ अध्ययन ने पता चला है कि हमारे शरीर में अधिक मात्रा में एल्यूमीनियम जाने से ब्रैन कोशिका की वृद्धि रूक सकती है। यह लोगों में हड्डियों की बीमारियों को और बढ़ा सकता है। हाल में वैज्ञानिकों ने बताया कि अल्जाइमर के रोगी के ब्रैन उत्तकों में एल्यूमीनियम अधिक मात्रा में पाया गया। अध्ययन से पता चला है कि एल्यूमीनियम के ओवर डोज से ऑस्टियोपोरोसिस और किडनी के फेल होने का खतरा बढ़ भी जाता है।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने  Whatsapp और  Facebook पर शेयर करें