इस इंजिनियर ने बनाया ऐसा पंखा जिससे सुसाइड करना असंभव

3315

शहर के मुलुंड इलाके के रहने वाले एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ने अपने नाम पर एक ऐसे पंखे का पेटेंट कराया है जिस पर लटककर जान देना मुमकिन नहीं है। इस प्रोडक्ट के 500 सफल ट्रायल हो चुके हैं। कुछ ही दिनों में सुसाइड के लिए बदनाम हो चुके कोटा के हॉस्टलों में इसकी डिलीवरी की जाएगी। मुंबई की मॉडल नफीसा जोसेफ के सुसाइड को देख इंजीनियर को इस तरह के फैन बनाने का आइडिया आया। 12 साल से चल रहा था एक्सपेरीमेंट…

इस विडियो में देखिए ये कैसे काम करता है >>

– इलेक्ट्रिक उपकरण बनाने वाली कंपनी क्रॉम्पटन ग्रीव्ज के रिटायर्ड जनरल मैनेजर, शरद अशानी ने ऐंटी-सुसाइड सीलिंग फैन रॉड बनाई है।
– इस रॉड का इस्तेमाल कर उन्होंने एक ऐसा पंखा तैयार किया है जिस पर कोई खुद को लटकाने की कोशिश के दौरान एक निश्चित वेट के बाद पंखे की रॉड नीचे आ जाएगा और पंखे से अलग हो जाएगी।
– 61 साल के इलेक्ट्रिकल इंजीनियर शरद आशानी पिछले 12 सालों से फैन रॉड के ऑरिजनल डिजाइन को सुधारने पर काम कर रहे थे।
– पिछले दो महीनों से वे भाण्डूप वेस्ट में अपनी फैक्ट्री में वह इन सेफ्टी फैन रॉड्स का प्रॉडक्शन कर रहे हैं। इन रॉड्स से बने एक फैन का पिछले सप्ताह उन्होंने पेटेंट करवाया है।

इस मॉडल की मौत से मिला आइडिया
– 2004 में मॉडल नफीसा जोसेफ ने पंखे से लटक जान दी थी। सुसाइड की इस खबर ने शरद पर इतना गहरा असर डाला कि उन्होंने ‘ऐंटी-सुसाइड सीलिंग फैन रॉड’ बनाने की ठान ली।
– अशानी को उनके एक्सपेरिमेंट के दौरान पता चला कि आत्महत्या करने वाले 1.3 लाख लोगों में से 60 हजार ने पंखे से लटकने का तरीका अपनाया है।

ऐसे काम करता है यह फैन
– अशानी की ये टेक्निक पंखे की रॉड/छड़ पर आधारित है।
– रॉड में एक लचीली मशीन लगी है, जैसे ही एक निश्चित वजन से ज्यादा भार इस पर पड़ता है तो रॉड अपने आप पंखे से अलग हो जाती है।
– जब कोई इस पर लटकने की कोशिश करता है तो ‘रॉड में लगी स्प्रिंग खिंचती है और व्यक्ति सीधे जमीन पर उतर जाता है और रॉड पंखे से अलग हो जाती है।
– जिससे व्यक्ति वापस जमीन पर सुरक्षित आ जाता है और उसे किसी तरह की चोट नहीं लगती।

सिर्फ 250 रुपए में मिलेगी ये रॉड
– इस रॉड की कीमत 250 रुपए है और आप इसे पुराने या नए पंखे पर फिट कर सकते हैं।
– इलेक्ट्रिकल इंजीनियर अशानी ने अपने इस आविष्कार को पेटेंट भी करा लिया है।
– वे सीलिंग फैन में सुरक्षा के चाहते हैं और इसके लिए वे सामान्य रॉड की जगह यह ‘ऐंटी सुसाइड रॉड’ लगाना चाहते हैं।
– कोटा होस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष पूरे राजस्थान में अशानी के रॉड्स लगाना चाहते हैं वहीं खुद अशानी को उम्मीद है कि एक दिन हर पंखे में यह रॉड्स इस्तेमाल की जाएंगी।