रोज बस 20 मिनट चलाएं साइकिल, आपको भी मिलेंगे ये फायदे

13601

अगर आप वजन घटाने की सारी कोशिशें करके हार चुके हैं तो कुछ दिन साइकिल चलाकर देखें. अगर आपको फिट बॉडी की ख्वाहिश है तो साइकिल चलाना शुरू करें. साइकिलिंग से बेहतर शायद ही कोई दूसरी एक्सरसाइज हो. अगर आपको फिट और एक्ट‍िव बॉडी चाहिए तो आज से ही साइकिल चलाना शुरू कर दें.  जरूरी नहीं है कि आप साइकिल चलाने के लिए अलग से समय निकालें. आप चाहें तो अपने रोजाना के कामों को पूरा करने के लिए ही साइकिल चला सकते हैं. ये छोटी सी कोशिश आपको व्यायाम जितना फायदा पहुंचाएगी. आप चाहें तो सुबह दूध लाने के लिए साइकिल चलाकर दुकान तक जा सकते हैं. हर रोज कुछ मिनट साइकिल चलाकर ही आप फिट और आकर्षक बॉडी पा सकते हैं.

साइकिल चलाने में काफी मेहनत तो लगती ही है, लेकिन यह हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। अगर रोज 20 मिनट साइकिल चलाई जाए तो इससे कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम को कंट्रोल किया जा सकता है। यह फिट रहने का काफी आसान और सस्ता साधन है। हम आपको बता रहे हैं रोज 20 मिनट साइकिलिंग करने से होने वाले फायदों के बारे में।

1- हार्ट रखे हेल्दी – साइकिल चलाने से बॉडी का ब्लड सरकुलेशन सुधरता है इससे हार्ट को ब्लड की सप्लाई होती है उसे वह जिससे वह जल्दी हेल्दी रहता है
2- ब्रेन पावर बढ़ाए – रोज साइकिल चलाने से ब्रेन में नई सेल्स बनती है इससे ब्रेन पावर बढ़ती है
3- फैट घटाए – रोज साइकिलिंग करने से बॉडी की एक्स्ट्रा केलोरी बर्न होती है. इससे फैट घटाने में मदद मिलती है
4- फर्टिलिटी बढाए – साइकिलिंग करने से बॉडी फंक्शन सुधरते है. इससे फुर्तिलिटी बढ़ाने में हेल्प मिलती है.
5- स्ट्रेस दूर करे – रोज साइकिलिंग चलाने से ब्रेन में हेल्प हार्मोंस बनने लगते है. इससे स्ट्रेस दूर होता है.
6- मसल्स बनाए स्ट्रोंग – रोज साइकिलिंग करने से पूरी बॉडी एक्सरसाइज होती है, इससे मसल्स स्ट्रोंग होती है
7- इम्युनिटी बढाए – रोज साइकिल चलाने से बॉडी की इम्युनिटी बढती है. इससे सर्दी-खाँसी और वायरल इन्फेक्शन जैसी प्रॉब्लम की आशंका कम होती है

8- उम्र का असर कम करे – साइकिल चलाने से ब्लड सेल्स और स्किन में oxygen की पर्याप्त सप्लाई होती है. इससे स्किन ग्लो करती है. जिससे उम्र का असर कम होता है
9- दिल को सेहतमंद और सुरक्षित रखने में मददगार – अगर आप हर रोज कुछ देर के लिए भी साइकिल चला रहे हैं तो आप में दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. इससे धड़कन तेज होती है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है.
10- मांसपेशियों की मजबूती के लिए – साइकिल चलाने से पैरों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है और इससे पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं.
11- वजन घटाने का बेहतरीन उपाय – नियमित रूप से साइकिल चलाकर आप कुछ ही दिनों में वजन कम कर सकते हैं. ये शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मददगार है. रोजाना साइ‍किल चलाकर आप फिट और एक्ट‍िव बॉडी पा सकते हैं.
12- तनाव से राहत दिलाने में मददगार – नियमित रूप से साइकिल चलाने वालों को अवसाद की शिकायत होने की आशंका बहुत कम होती है.