लहसुन को तकिये के नीचे रखकर सोने से होते है इतने सारे फायदे

1269

लहसुन में रासायनिक तौर पर गंधक की अधिकता होती है। इसे पीसने पर ऐलिसिन नामक यौगिक प्राप्त होता है जो प्रतिजैविक विशेषताओं से भरा होता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, एन्ज़ाइम तथा विटामिन बी, सैपोनिन, फ्लैवोनॉइड आदि पदार्थ पाये जाते हैं। लहसुन का नाम सुनते ही आपके दिमाग में एक तेज़ गंध दौड़ने लग जाती है. एक भारतीय होने के नाते आपकी निश्चित रूप से आयुर्वेद में पक्की आस्था होगी.

कोई धार्मिक कारण आपको आयुर्वेद से दूर ले जाये, पर आपकी रसोई में चलने वाली कड़ाही की मसालेदार गंध से दूर नहीं ले जा सकता है. इन सब में लहसुन की महत्ता ख़ासतौर पर सामने निकल कर आती है. लहसुन एक मल्टीबैनिफिसिअल चीज़ है. रसोई की पाक कला से लेकर कई रोगों की उपचार कला तक इसका उपयोग होता है. भारत में वैसे भी चीन के बाद दुनिया में सबसे ज़्यादा मात्रा में इसका उत्पादन किया जाता है. इसमें प्रोटीन, वसा, कार्बोज़, खनिज़ पदार्थ, चूना और आइरन पाया जाता है.

इसके अलावा भी विटामिन ए, बी, सी और सल्फ्यूरिक एसिड भी पाया जाता है. इस भाई साहब कीसबसे बड़ी ख़ासियत तो इसमें पाया जाने वाला तत्व एलीसिन है. एलीसिन को एक अच्छा एंटी-बैक्टीरिअल, एंटी-फंगल और एंटी-ओक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है. इतने सारे पोषक तत्व होने की वजह से यह काफ़ी गुणवान बन जाता है. ख़ासतौर पर यह लीवर से होने वाली बीमारियों से हमारी रक्षा करता है. इसके साथ ही यह गंजेपन को रोकने, धमनियों को साफ रख कर खून को साफ रखने, सर्दी-जुखाम से दूर रखने और रेस्पीरेटरी प्रॉब्लम दूर करने में भी मदद करता है. आपको शायद पता हो फिर भी हम बता देते हैं कि कच्चे लहसुन के छोटे-छोटे टुकड़े खाना काफ़ी फायदेमंद रहता है. इसके फायदों को देखते हुए मिस्त्र के पिरामिड बनाने वाले कारीगर और मजदूर तो इसे जेब में लेकर ही घूमते थे.

लहसून को तकिये की नीचे क्यों रखना चाहिए ?

शायिद आप ने सुना होगा के कई लोग लहसून को सोने से पहले अच्छी नींद के लिए अपने तकिए  की नीचे रखते है | कई लोग सौभाग्य के लये अपनी जेब में रखते है | दूनिया में कई लोग लहसून  से अपने धूपदान और बर्तनों  को साफ़ करते  है नकारात्मकता दूर करने के लिय | इसी वजय से आपको लहसुन को अपनी जेब में या अपने तकिये के नीचे  रखना चाहिए इस  से आपको अच्छी नीद मिलेगी और आप के आसपास की नकारात्मक उर्जा को ख़तम कर देता है |

तकिये के नीचे रख कर सोने के फायदे

लहसुन महाराज की लीला यहीं पर समाप्त नहीं हो जाती है. दुनिया के कई क्षेत्रों में लहसुन की कली को रात को सोते समय अपने तकिये के नीचे रखा जाता है. इस चीज़ के पीछे तथ्य है कि ऐसा करने से रात को नींद अच्छी आती है. इसके साथ ही आपका भाग्य भी अच्छा-खासा निखर जाता है.

इसके साथ ही सोते समय इसे साथ रखने से यह हमें नेगेटिव एनर्जी से भी बचाता है. अब आप भी जिन-जिन लोगों से प्यार करते हैं आज से ही उनके तकिये के नीचे लहसुन की एक कली रखना शुरू कर दीजिए, बाकी तो अल्लाह मालिक और हां आर्टिकल को लाइक और शेयर करना मत भूलिएगा.

लहसुन को दूसरी तरह से फायदा उठाने का अन्य तरीका लहसुन का यह पेय आपको नींद लाने में मदद करेगा, आइये जानते हैं यह पेय किस प्रकार से तैयार किया जा सकता है।

सामग्री – 

  • 1 गिलास दूध
  • 1 लहसुन की कली, कुंची हुई
  • 1 टी स्पून शहद

बनाने की विधि –

  • – एक पैन में कुंची हुई लहसुन और दूध मिला कर गरम करें।
  • – इसे 3 मिनट तक उबालें और फिर इसे आंच से उतार लें।
  • – अब इसमें शहद मिलाएं और पी जाएं।

इस विडियो में जानिए इसके फायदे >>