कभी भी मत फैंकिये चावल का पानी, हम आपको बतायेंगे इसके 8 चमत्कारिक उपयोग

1647

अगर हम किचेन के एक ऐसे इंग्रीडिएंट्स की बात करें जिसके बिना हमारा खाना अधूरा है और जो हर घर के किचेन में मिल जाएगा तो आपके दिमाग एक नाम ज़रूर आएगा और वो है चावल. अगर आप अकेले रहती हैं तो शायद चावल वो इंग्रीडिएंट है जिसे बनाना बेहद आसान है. बस इसे पानी में डालें, उबालें और हो गया आपका खाना तैयार. आपने हेल्थ से जुड़े चावल के कई फायदों के बारे में सुन रखा होगा

वर्तमान में लगभग हर कोई भोजन में चावल खाना पसंद करता हैं, लेकिन क्‍या कभी आपने चावल के गर्मागर्म पानी का सेवन किया हैं जिसे लोग मांड के नाम से भी जानते हैं। क्या आप जानते हैं कि उबले चावलों का पानी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते है इसके बारे में…

चावल के पानी के 8 चमत्कारिक फ़ायदे :

त्‍वचा और बालों के लिए : अधिकांश महिलाये खाने को स्वादिष्ट बनाने के चक्कर में खाद्य पदार्थों के लाभकारी स्वास्थ्यवर्धक बहुमूल्य तत्वों को फेंक देती हैं जैसे चावल का मांड। चावल के मांड यानी पकाते वक्त बचा हुआ सफेद गाढा पानी बहुत काम का होता है। उसमें प्रोटीन, विटामिन व मिनरल होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होने के साथ-साथ आपकी त्‍वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। आपको विश्‍वास नहीं हो रहा न लेकिन यहां दिये उपायों को जानकर अगली बार आप चावल पकाते समय उसके पानी को फेंकने से पहले दो बार सोचेगें।

पेट के लिए : जिन लोगों को अक्‍सर पेट की समस्‍या रहती है, ऐसे कमजोर पेट वाले लोगों के लिए चावल का मांड बहुत फायदेमंद होता है। चावल का मांड खाने से खाना पचाने में आसानी होती है। चावल में दूध मिलाकर 20 मिनट तक ढककर रख दीजिए, फिर उसके खाइए ज्यादा फायदा होगा। इसके अलावा चावल का पानी डायरिया और कब्‍ज से तुरंत राहत देता है।

तुरंत एनर्जी दें : चावल का पानी तुरंत एनर्जी देने में भी मदद करता है। चावलों का पानी पीने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है और एनर्जी मिलती है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट की उच्‍च मात्रा के कारण यह शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। इसलिए जब भी आपको एनर्जी का स्‍तर कम हो रहा है तो चावल का पानी लें।

त्‍वचा को चमकदार बनाये : त्वचा की चमक बढ़ने के लिए चावल के पानी का उपयोग किया जा सकता है। आपको नुकसान पहुंचाने वाले कॉस्मेटिक्स का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, केवल चावल के पानी के द्वारा आप उजली और चमकीली त्वचा पा सकते हैं। इसके लिए आप कॉटन को चावल के पानी में डुबाकर इसे चेहरे पर लगाकर चमकीली त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।

मस्तिष्‍क के लिए : चावल के पानी से दिमागी विकास और शरीर शक्तिशाली होता है। साथ यह अल्‍जामइर रोग को रोकने में मदद करता है। इसलिए अगर आप दिमाग तेज करना चाहते हैं तो चावल के पानी को बेकार समझकर फेंके नहीं।

हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करें : चावल का पानी हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। चावल सोडियम में कम होने के कारण हाई ब्‍लड प्रेशर और हाईपरटेंशन से पीड़ि‍त लोगों के लिए सबसे अच्‍छे आहार में से एक माना जाता है।

घने और चमकदार बाल : बालों के लिए चावल का पानी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप पतले और बेजान बालों की समस्‍या से परेशान है तो चावलों के पानी से बालों को धोये। चावल के पानी से बालों को धोने से बाल घने होने के साथ-साथ बालों में चमक भी बनी रहती है। चावल के पानी को अपने बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर शैम्‍पू और कंडीशनर से धो लें। आप महंगे ट्रीटमेंट के बिना पा सकते हैं, सुंदर और चमकीले बाल।

कैंसर से बचाव : चावल का पानी पीने से कैंसर जैसी भंयकर बीमारी से भी राहत पाई जा सकती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि चावल में ट्यूमर को दबाने वाले तत्व देखे गए हैं और शायद यही आंतों के कैंसर से बचाव का एक कारण है।

डैमैज्ड बालों को करता है ठीक – अगर हेयर स्ट्रेटनर और केमिकल्स के ज़्यादा इस्तेमाल से आपके बाल खराब हो चुके हैं, तो इस मामले में चावल आपके लिए किसी मसीहे से कम नहीं है. शैम्पू करने के बाद चावल के पानी से हल्के हाथों से स्कैल्प का मसाज करें. 5 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से बालों को धो लें.

बालों को करे स्ट्रेट – कई बार हमारे बाल काफी कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूट जाते हैं. ऐसा अमिनो एसिड, विटामिन और मिनरल्स की कमी की वजह से होता है. इसलिए अपने बालों को चावल के पानी से मसाज करें ताकि आपके बालों की मजबूती बने रहे और आपके प्यारे बाल टूट कर आपसे अलग न हो.

बालों में लाए चमक – चावल का पानी न सिर्फ आपके बालों को मजबूत बनाता है बल्कि ये आपके बालों में चमक भी लाने का काम करता है. बालों को एक्सट्रा पोषण देने के लिए इसमें रोज़मैरी, लैवेंडर या टी ट्री जैसे एसेंसिअल ऑयल्स मिलाएं और इस्तेमाल करें.

ये है एक कमाल का शैम्पू – चावल का पानी न सिर्फ एक कमाल का कंडीशनर है बल्कि एक बेमिसाल शैम्पू भी है. आपको ज़रूरत है तो बस इसमें पिसे हुआ आंवला या शिकाकाई या संतरे का छिलका मिलाने की और क्या बस इससे अपने बालों को इससे धोएं और पाएं खूबसूरत बाल.

ये है एक क्लेन्ज़र भी – चावल के पानी को लें और कॉटन बॉल्स की मदद से इसे अपने पूरे चेहर और गर्दन पर सर्कुलर मोशन में लगाएं. इसके बाद अपने चेहरे को इसी चावल के पानी से धो लें. (संतरे के ब्यूटी फायदों के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें).

पाएं ग्लोइंग स्किन – चावल के पानी में कई ऐसे विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसमें पाए जाने वाले Ferulic Acid और Allantoin में एंटी-इंफ्लेमेंटरी इफेक्ट मौजूद होता है जो हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसका इस्तेमाल आप खास तब कर सकती है जब आप काफी थक गई हो या आपकी स्किन काफी सेंसटिव हो.

स्किन से जुड़ी परेशानी को करे कम – हाइपरपिग्मेंटेशन, बढ़ती उम्र या धूप की वजह से होने वाले दाग-धब्बे या गोरी रंगत पाने की चाहच ऐसे कई समस्या हैं जिससे हम गुजरते हैं. आपकी इन परेशानियों को पलभर में दूर करेगा चावल का पानी. ये आपके बढ़े हुए पोर्स को कम कर आपके चेहरे पर कसाव लाने का काम करेगा.

ये है टोनर भी – चावल का पानी एक कमाल का टोनर है जिसकी मदद से आप पा सकती हैं सॉफ्ट स्किन. इतना ही नहीं, ये पिंपल्स से होने वाले घावों को भरने में भी मदद करता है. ये एक एस्ट्रिजेन्ट की तरह काम करता है और साथ ही पोर्स को कम करने में भी मदद करता है.

बनाएं बॉडी स्क्रब – क्या बचे हुए चावलों को आप फेंक देती हैं? तो अब ऐसा न करें और इसकी मदद से बनाएं कमाल का बॉडी स्क्रब. इन चावलों को अच्छी तरह मसल लें और फिर इसमें 2-3 चम्मच ऑलिव ऑयल या नारियल तेल, 2 चम्मच नींबू का रस या एसेंसिअल ऑयल्स (लैवेंडर, स्वीट ऑरेंज या bergamot) की कुछ बूंदे अच्छी तरह मिला लें. इस स्क्रब का इस्तेमाल एक या दो हफ्ते में एक बार करें.