ये है भोजन करने का सही समय- इसका पालन किया तो 75 रोग कभी नहीं आएंगे

3222

दोस्तों इस पोस्ट में हम खाने खाने के समय पर बात करेंगे कि हमें किस समय खाना नहीं खाना चाहिए और किस समय खाना खाना चाहिए. इसके क्या फायदे है और अगर आप इस नियम का पालन नहीं करते है तो इसके क्या नुकसान है. राजीव भाई ने खाना खाने के बहुत से नियम बताए थे. जिसमे से ये भी एक नियम है.

आप सुबह और शाम के खाना का समय निश्चित कर लीजिये. अब आपके मन में सवाल आएगा कि क्या समय निश्चित किया जाए. तो मै आपको राजीव भाई द्वारा बताई गई जानकारी देता हू कि सुबह का खाना 9 बजे से लेकर 11 बजे के बीच खाना सबसे अच्छा समय है. ये सुबह का और दोपहर के भोजन का सबसे अच्छा समय है.

अब आप कहेगे कि शाम का खाना खाने का सही समय क्या है. तो मै आपको राजीव भाई द्वारा दी गई जानकारी देते हुए बता रहा हु कि शाम के खाने का सबसे सही समय शाम 5 बजे से लेकर 7 बजे के बीच में है. अब आप समझ ही गए होंगे कि सुबह का खाना 9 से 11 के बीच और शाम का 5 से 7 के बीच में. अगर इस नियम का पालन आपने जिंदगी भर किया तो मैं आपको आयुर्वेद की तरफ से गारंटी देता हूँ कि जिंदगी में कम से कम आपको 70 से 75 रोग कभी नही आएंगे. जो व्यक्ति सुबह का खाना 9 से 11 बजे के बीच और शाम का खाना शाम को 5 से 7 के बीच खाता है उसको कभी भी डायबटीज होने के चांस नही होंगे, किसी को घुटने दुखने की तकलीफ नही होगी, कभी अस्थमा, दमा, शुगर की समस्या नही होगी.

जो व्यक्ति इसका नियम का पालन करेगा उसको कभी अनिद्रा की कोई समस्या होने की कोई सम्भावना नही है, कई बार किसी को आधा सर का दर्द होता है, जिसको माइग्रेट जिसको कहते है, वो भी होने के चांस नही है तो ऐसे 70 से 75 रोग है जो जिंदगी में आने की संभावना ही नही है.

अब आपके मन में आएगा कि ये समय का चक्कर क्या है, अब मै आपको एक बहुत महतवपूर्ण जानकारी दे रहा हु, ये जो हमारा शरीर है, ये अलग अलग अंगो से मिलकर बना है, जैसे हार्ट, किडनी, पेट, आंत, दिमाग आदि. इन सब अंगो की शक्रियता का अलग अलग समय है. एक विशेष टाइम ये अंग शक्रिय रहते है. आपने देखा होगा कि अगर किसी को हार्ट अटैक आता है तो रात यानि सुबह को ढाई बजे और 4 बजे के बीच में ही आता है. वो इसलिए क्योकि वो समय हार्ट की शक्रियता का होता है. उस समय में हार्ट सबसे ज्यादा काम करता है.

ठीक उसी तरह हमारे शरीर में जो खाने को पचाने वाले अंग है वो सुबह 9 से 11 बजे के बीच और शाम को 5 से 7 के बीच सबसे शक्रिय रहते है. इसी समय अगर आप भोजन करते है तो आपके लिए स्वर्ण के जैसा है और अगर आपने खाना खाने के समय को आगे पीछे किया तो वो लाभकारी नही है, उससे शरीर को हानि होगी क्योकि जब आप खाना खायेंगे तो उस समय किसी और अंग की शक्रियता ज्यादा होगी. एक बात और अगर आप निश्चित समय पर भोजन करते है तो, आपको भूख भी बहुत लगेगी क्योकि वो अंग उस समय शक्रिय होगा.

आपने गाँव में देखा होगा कि किसान परिवार इसी वक़्त सुबह का भोजन करते है, और वो भर पेट खाना खाते है, जोकि बहुत Scientific और वैज्ञानिक है. हम शहर में रहने वाले थोड़े बिगड़ गये है, हमारे दोपहर का खाना 2 बजे पहुच गया जोकि खराब आदत है न सुबह रहती है न शाम रहती है. 2 बजे का समय सबसे खराब समय है क्यूंकि ज्यादातर लोग हम 2 बजे के आस पास ही खाना खाते है. ये बंद करके बदल दीजिये सुबह का 9 से 11 बजे के और शाम का 5 से 7 के बीच. इससे बहुत अच्छी जिंदगी आपका रहने वाली है

इस विडियो में देखिए खाना खाने का सही समय >>