बीपी यानि ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारी से पाए छुटकारा बस इन घरेलू उपायों की मदद से

3134

बीपी का नाम तो आपने सुना ही होगा, बीपी यानि ब्लड प्रेशर इसको रक्तचाप भी कहते है. उच्च रक्तचाप यानि हाइपरटेंशन, यह एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है, जिसमे व्यक्ति की जान भी चली जाती है. अगर रोगी को सही समय पर सही चिकित्सीय मदद नही मिलती तो इससे हार्ट अटैक, ब्रेन हैमरेज भी होने का खतरा रहता है. हाई ब्लड प्रेशर वो रोग है, जिसमे ह्दय के संकुचन की अवस्था मे रक्त वाहिकाओ मे खून का दबाव पारे के 140 mm से ज्यादा होता है, जिससे ह्दय द्वारा नसों मे खून भेजने मे मुश्किल होती है, जिस कारण blood pressure बन जाता है, ब्लड प्रेशर होने की सबसे खास वजह है. शारीरिक गतिविधियों की कमी मोटापा, तनाव, धुम्रपान, नशा आदि. आगे हम आपको इससे बचाव के उपाए बताएंगे.

लहसुन : लहसुन High BP Control करने में बहुत उपयोगी है. रोगी को सुबह खाली पेट लहसुन की २-3 कली  चबानी चाहिए.
आवंला और शहद : आवंला और शहद मिलकर पीने भी एक हाई ब्लड प्रेशर का इलाज है. 1 चमच्च आवंला और 1 चमच्च शहद मिलकर दिन में २ बार सुबह शाम ले, आपको आराम मिलेगा.
भूरे चावल : भूरे चावल (Brown Rice) खाने में ले, इससे फायदा ये है की इसमें वसा नहीं होती जो हाई बी पी से पीड़ित के लिए अच्छा है.

गेहू और चना : गेहू और चने के आटे के मिले हुए रोटी खाए, इससे भी X High BP Control करने में मदद मिलती है.
सौंफ़, जीरा और शक्कर : सौंफ़, जीरा और शक्कर इन तीनो को बराबर मात्रा में ले कर पीस ले. अब इस मिश्रण को 1 गिलास में पानी में घोले और सुबह शाम इसका सेवन करे.

अदरक : अदरक हाई बीपी को ठीक करने में एक चमत्कारी चीज है. इसमें बहुत से ऐसे गुण है जिससे उच्च रक्तचाप (High BP) कम हो जाता है.
तुलसी और नीम के पत्ते : तुलसी और नीम के पत्ते हाई बीपी के उपचार का कारगर उपाय है.  हमें करना ये है 3 नीम के पत्ती और 5 तुलसी की पत्ती को पीस कर पानी में मिला कर उसका घोल बना ले. अब इसे सुबह के समय खाली पेट पीना है 10-12 दिन में ही हाई ब्लड में आराम दिखाई देगा.
हाई ब्लड प्रेशर के बचाव के उपाय : सिगरेट पीना छोड़ दे, फल, हरी सब्जिय और लो फैट खाने का सेवन करे, तनावमुक्त रहे, चिंता न करे, तम्बाकू, गुटका खाना बंद कर दे, रोजाना सुबह जल्दी उठकर योग करे, भोजन में नमक कम से कम इस्तेमाल करे.

विडियो देखे >>