सर्दी-जुकाम और गले की खराश में दवा ही नहीं, ये 7 फूड भी दिलाएंगे राहत

2085

सर्दी-जुकाम और गले की खराश की प्रॉब्लम में अक्सर हेवी मेडिसिन्स लेने से साइड इफेक्ट हो सकते हैं। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अखिलेश सिंह का कहना है कि अगर साधारण सर्दी-जुकाम की प्रॉब्लम हो तो दवा के साथ कुछ फूड्स लेने से भी फायदा होता है ये फूड्स बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और सर्दी-जुकाम, गले की खराश जैसी प्रॉब्लम से राहत दिलाते हैं।

सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए क्या करे

अदरक, कैमोमाइल और नींबू की हर्बल चाय सर्दी-खांसी और गले की खराश के अलावा चेस्ट में फंसे कफ से से छुटकारा पाने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है. इसमें शहद मिलाकर पी सकते हैं.

अदरक में ऐसे बहुत से तत्व होते हैं जो बहुत सारी बीमारियों का सामना कर सकते हैं। इसके सेवन से सर्दी खांसी में फायदा होता है और श्वसन प्रक्रिया ठीक हो जाती है. 100 ग्राम ग्राम अदरक को कूट लें. दो-तीन चम्मच शहद को उसमें मिला लें। इस पेस्ट को दो-दो चम्मच दिन में दो बार लें। समस्या दूर हो जाएगी.

अंगूर नेचुरल एक्सपेक्टोरेंट होता है। दो चम्मच अंगूर के जूस में दो चम्मच शहद मिला लें। इस मिक्चर को एक हफ्ते तक दिन में तीन बार लें.

गाजर में विटामिन C की प्रचुर मात्रा होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्वों की वजह से ये आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है. इसके अलावा इसमें ऐसे बहुत से विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो खांसी और बलगम की समस्या को दूर करते हैं.

लहसुन में सूजन दूर करने वाले तत्व मौजूद होते हैं और नींबू में साइट्रिक एसिड। जब दोनों का इस्तेमाल किया जाता है तो ये बलगम दूर करने में हमारी मदद करते हैं.

सर्दी और खांसी के उपचार के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद है. ये एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है. एक ग्लास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी और आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं. अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इसको रात में सोने से पहले पिएं.

हिंग में थोडा पानी डालकर पेस्ट बनाये. इसे छाती पे लगाकर ओढ़कर सो जाएँ. आधा चम्मच हिंग पाउडर, एक चम्मच अदरक पाउडर और 2 चम्मच शहद मिलकर 3 बार लें