शेविंग के बाद चेहरे पर लगाएं ये देसी चीजें, स्किन बनेगी स्मूद और ग्लोइंग

1587

रेग्युलर शेविंग करने वालों को क्लोज शेव के बाद अक्सर स्किन पर इरिटेशन, जलन, कटने-छिलने या फिर ड्रायनेस की परेशानी आती है. बाजार में मिलने वाले अधिकांश आफ्टरशेव लोशन्स में अल्कोहल होता है जिसे ज्यादा इस्तेमाल करने पर स्किन ड्राय और रफ हो सकती है या फिर और भी कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. शेविग के बाद अगर कुछ नैचुरल चीजें फेस पर अप्लाइ की जाएं तो स्किन काफी स्मूद और ग्लोइंग हो सकती है और आफ्टरशेव लोशन के साइड इफेक्ट से भी बचा जा सकता है. आइए जानते हैं, शेविंग के बाद किन नैचुरल चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए.

ठंडा दूध – एक कॉटन में ठंडा दूध लेकर फेस पर लगायें, थोड़ी देर बाद धो लें. इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड नेचुरल मोइश्चराइजर का काम करता है. स्किन को जलन से राहत दिलाकर स्मूथ बनता है.

कच्चा आलू – कच्चे आलू का रस स्किन पर लगायें या आलू की स्लाइड में छेद करके चेहरे पर मलें. आलू के रस में फोस्फोरस, पोटैशियम, जैसे मिनरल्स होते है. ये स्किन में होने वाले रैशज और जलन को दूर करता है.

काली चाय – ठंडी काली चाय को स्किन पर कॉटन से लगायें या टी बैग भिगोकर चेहरे पर मसाज करें. इसमें मौजूद टैनिक एसिड स्किन को जलन और लाल पड़ने से बचाता है. स्किन की खुजली और इरिटेशन दूर होते है.

हल्दी का पानी – एक कप पानी में आधा चम्मच हल्दी घोलकर कॉटन की सहायता से फेस पर लगायें. यह एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक है. शेविंग के बाद छिलने और जलन से राहत मिलती है. स्किन में ग्लो आता है.

शहद – चेहरे पर हलके हाथों से शहद की मसाज करें. थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें. शहद एक एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक की तरह काम करता है. ये स्किन को स्मूथ और शाइनी बनता है.

केला – केले को मैश करके चेहरे पर मसाज करें. 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. केले में मौजूद मिनरल्स स्किन को सॉफ्ट और स्मूथ बनाते है. शेविंग के बाद की रफनेस और ड्राईनेस दूर होती है.

पपीता – पपीते को मैश करके हल्के हाथों से चेहरे पर लगायें 10 मिनट बाद पानी धो लें. इसमें मौजूद पापेन नमक एन्जाइम रैशेज और जलन दूर करता है. डेड सेल्स हटते हैं और स्किन ग्लोइंग बनती है.

एप्पल साइडर विनेगार – एक कटोरी पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर चेहरे पर लगायें. इसकी एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी रेजर बर्न और खुजली से राहत दिलाती है. एसिटिक एसिड इन्फेक्शन से बचाता है.

बकींग सोडा – एक कप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा घोलकर कॉटन से स्किन पर लगायें. इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है. ये जलन और रेडनेस को दूर करके स्किन को स्मूथ और क्लियर बनता है.

खीरा – फ्रीज में रखी हुई खीरे की स्लाइड को चेहरे पर मलें या फिर खीरे का पेस्ट लगायें. इसमें मौजूद विटामिन सी और के जलन और दर्द दूर करते हैं. स्किन हाइड्रेट होती है. सॉफ्ट और स्मूथ बनती है.

विडियो में दिखाए अनुसार अगर सेव करेंगे तो चेहरे पर कभी कोई निसान तक नहीं आयेगा >>