पीले नाख़ून होने पर शर्मिंदा ना हो ऐसे करे इलाज

1425

 अक्सर लड़कियां पीले नाखूनों से परेशान रहती हैं, भला हो भी क्यों ना? आखिरकार पीले नाखून देखने में भद्दे जो लगते हैं। चाहे आप ऑफिस में हो या दोस्तों के साथ पार्टी में, पीले नाखून आपकी पर्सनैलिटी को प्रभावित करते हैं।

अमूमन लड़कियां पीले नाखूनों को नेल पॉलिश से छिपाने की कोशिश करती हैं। कभी नेल एक्सटेंशन लगा लेती हैं, तो कभी नाखून काटने को मजबूर हो जाती हैं। सवाल ये है कि आखिर कब तक आप पीले नाखूनों को छिपाकर रखेंगी। छिपाना किसी भी परेशानी का हल नहीं होता। कोशिश करें कि समस्या की जड़ ढूंढी जाए और समाधान भी।

पीले नाखून आपकी खराब सेहत का भी राज़ खोल सकते हैं। नाखूनों के बदलते रंग देखकर बीमारियों का अंदाजा लगाया जा सकता है। हो सकता है आपकी रोजमर्रा की कुछ आदतों या लापरवाही की बदौलत आपके नाखून पीले हो रहे हों। अच्छे नाखूनों के लिए अच्छी डाइट लेना बेहद जरूरी है।

आइए जानते हैं, पीले नाखूनों से बचने के कुछ सरल उपाय:

साफ-सफाई ना रखना – नाखूनों को साफ-सुथरा ना रखना भी उनके पीले होने की अहम वजह है। अपने पैरों और हाथों के नाखूनों को साफ और मॉइस्चराइज़्ड रखें। धूल-मिट्टी के संपर्क में आने के बाद नाखूनों को साफ करें, स्क्रब करें, मॉइस्चराइज़ करें और उन्हें मसाज़ करें।

हमेशा नेल पॉलिश लगाना – माना कि आपको नाखूनों को सजाए रखना बहुत पसंद है, लेकिन अगर हर वक्त नेल पेंट लगाए रखेंगी तो नाखूनों को जल्द ही पीला पाएंगी। अरे अरे.. चौंकिए मत, हमेशा नेल पॉलिश से ढंके रखने पर नाखून पीले हो जाते हैं। आखिर उन्हें भी तो खुली हवा में सांस लेने का हक है। नेल पेंट बदलने के बीच कुछ दिनों या कुछ घंटों का गैप जरूर रखें।

सस्ती नेल पॉलिश लगाना – अक्सर हम थोड़े पैसे बचाने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ समझौता कर बैठते हैं। जिसके भयावह परिणाम हमें बाद में देखने को मिलते हैं। नाखूनों की खूबसूरती बनाए रखनी है तो हमेशा अच्छी कंपनी की नेल पेंट लगाएं। ध्यान रखें, नेल पॉलिश छुड़ाने के लिए कभी भी नाखूनों को खुरेचे नहीं, थिनर की मदद से ही नेट पॉलिश छुड़ाएं।

डार्क नेल पेंट लगाना – आजकल लड़कियों के बीच डार्क नेल पेंट लगाने का ट्रेंड चल पड़ा है। नेल पॉलिश लगाकर इतराने के चक्कर में ना भूलें कि ये डार्क नेल पेंट आपके नाखूनों में दाग छोड़ सकते हैं। जरूरी है कि आप डार्क नेल कलर्स का कम से कम इस्तेमाल करें।

स्मोक करना – अगर आप स्मोक करती हैं, तो सतर्क रहने की जरूरत है। स्मोकिंग आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ नाखूनों पर भी असर डालती है। लगातार स्मोक करने से भी नाखून पीले और धब्बेदार दिख सकते हैं। तो भला देर किस बात की है… आज ही स्मोकिंग छोड़िए और नाखूनों को पीले होने से बचाइए।

मेडिकल समस्या – अगर इन सभी उपायों के बावजूद आपके नेल्स पीले हो रहे हैं, तो समझें कि मेडिकल समस्या है। कभी-कभी मेडिकल समस्या या इंफेक्शन की वजह से नाखून पीले दिखते हैं। पीले नाखून शरीर में पोषण की कमी के कारण हो सकते हैं। मालूम हो… अनीमिया, दिल, किडनी और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों के कारण भी नाखून पीले होते हैं।

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि खूबसूरती सिर्फ चेहरे से ही नहीं झलकती है। आपका चेहरा भले ही साफ सुथरा हो लेकिन गंदे और पीले नाखून आपको शर्मिंदा कर सकते है। आजकल लड़कियां अपने नाखूनों को संवारने के लिए उस पर नेल पॉलिश लगाना पसंद करती है, लेकिन कुछ लड़कियां नेल पेंट नाखूनों का पीलापन छुपाने के लिए भी लगाती है। जो कि नाखूनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आपको इसे छुपाने की बजाय इसके लिए उपचार की जरुरत है।

हाथों की सुंदरता नाखूनों पर निर्भर करती है, साफ-सुथरे नाखून साफ होना आपकी खूबसूरती ही नहीं बल्कि अच्छे स्वास्थ्य की निशानी होती है। जिस तरह आप आप अपने चेहरे को चमकाने के लिए जद्दोजहद करती है उसी तरह आपको अपने नाखून चमकाने के लिए देखभाल करना जरुरी है।

पीले नाखून से निजात पाने के लिए उपाय >>

– पीले नाखूनों से निजात पाने के लिए सबसे पहले डॉक्टर से परामर्श करें। शायद हो सकता है कि आपके नाखूनों का रंग फंगस के संक्रमण के कारण पीला पड़ा हो। ऐसे में वो आपको एंटी-बैक्टीरियल दवाओं का सेवन करने की सलाह देंगे लेकिन अगर आपके पीले नाखून की वजह कोई संक्रमण नहीं बल्कि नेलपॉलिश इसकी वजह है तो नीचे दिए गए उपायों का इस्तेमाल करें।

– एक बर्तन में गुनगुना पानी लें और उसमें एक माइल्ड बाथिंग लोशन मिला दें और फिर उसमें अपने हाथों को 15 से 20 मिनट रखें। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार जरूर करें।

– इसके अलावा आजकल बाजार में नेल ब्रेश कलीनर मौजूद है जिससे आप अपने नाखूनों का पीलापन हटा सकते है। इससे नाखून की ऊपरी पीली परत साफ हो जाती है और साथ ही आप इससे नाखून के किनारें भी साफ करें।

– नाखून का पीलापन आप सोडा और नींबू के पेस्ट से भी साफ कर सकते है।इसके लिए 2-3 चुटकी सोड़ा लें और उसमें नींबू की बूंदे मिला लें। इस पेस्ट को नेलब्रश में लगा कर नाखूनों को रगड़ें। इस प्रक्रिया के बाद नाखूनों पर मॉश्चराइजर लगाना ना भूलें।

– आप हफ्ते में एक मैनीक्योर भी कर सकते है इससे भी पीलापन टिक नहीं पाता है लेकिन मैनीक्योर करने से पहले नाखूनों पर विटामिन युक्त तेल जरूर लगा लें। इससे आपको पीलेपन से जल्दी निजात मिलेगी।

– एक बाउल में गुनगुना पानी लें और उसमें संतरे का रस एंव जैतून के तेल की कुछ बूंदे मिला दें। इब इस पानी में अपने हाथ को करीबन 15 मिनट तक रखें। इससे आपके करीब 1 महीने में नाखून का पीलापन गायब हो जाएगा।

– अगर आप नाखून के पीलेपन से निजात पाने के लिए आसान उपाय ढूंढ रहे है तो आप अपने नाखूनों पर टूथपेस्ट भी रगड़ सकते है। इससे ना आपको पीलेपन से छुटकारा मिलेगा बल्कि इससे नाखून चमकदार और सफेद भी होंगे।