अगर हिंदी में हैं एक्‍सपर्ट, तो इन 6 तरीकों से करें कमाई

392

नई दिल्लीग-दुनियाभर में हिंदी भाषा की साख सुधर रही है। हिन्दी् सीखने वालों की संख्यार तेजी से बढ़ रही है। साथ ही इसके एक्सगपर्ट की मांग में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। अब हिन्दीष केवल बोलचाल की भाषा नहीं रह गई है बल्कि इसे एक होल टाइम प्रोफेशन के रूप में भी अपनाया जा रहा है। ऐसे कई प्रोफेशन हैं जिनमें लोग अपनी अच्छी  हिन्दीक के दम पर अच्छीा कमाई कर रहे हैं। आज 14 सितंबर को हिन्दीन दिवस के मौके पर हम आपको ऐसे ही 6 प्रोफेशन के बारे में बता रहे हैं, जिनमें आप हिन्दीी में एक्स पर्टीज के चलते कमाई कर सकते हैं।

1- हिन्दी टीचिंग

– अगर आपकी हिन्दी बहुत अच्छी  है और आप इसे दूसरों को अच्छेह से सिखा सकते हैं तो हिन्दी टीचिंग का प्रोफेशन आपके लिए काफी अच्छाक साबित हो सकता है।

– आज कई देशों के लोग हिन्दी सीखना चाहते हैं। इनकी संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में अगर आपके पास हिन्दी सिखाने की कला है, तो आप ऑनलाइन टीचिंग कर अच्छी‍ कमाई कर सकते हैं।

– क्योंछकि यह ट्यूशन विदेशी लेते हैं इस कारण पेमेंट भी डॉलर में होता है। आमतौर पर एक घंटे की हिन्दीा की ट्यूशन का 1000 से 1200 रुपए तक आसानी से पाया जा सकता है।

– वैसे यह भुगतान आपके सिखाने के तरीके के हिसाब से बढ़ भी सकता है। जहां तक स्टू डेंट को ढ़ूंढने की बात है, तो कुछ साइट्स से जुड़ कर आसानी से खोजे जा सकते हैं। – इन ऑनलाइन वेबसाइट्स में italki, verbalplanet, verbling प्रमुख हैं

2- ट्रान्सलेशन

– अगर आप अन्यत भाषाओं से हिंदी में ट्रान्सbलेशन करने में एक्समपर्ट हैं तो ट्रान्सदलेटिंग के जरिए भी अच्छी़ कमाई कर सकते हैं।

– आज काफी ऐसे लोग हैं जो दूसरी भाषाओं की किताबों, स्क्रिप्ट , पेपर जैसे रिसर्च पेपर, जर्नल्स , रिलीज आदि के हिन्दी  ट्रांसलेशन के लिए ट्रान्सआलेटर हायर करते हैं।

– यह काम फुल टाइम जॉब या फ्रीलान्सिंग पर भी किया जा सकता है।

– कई लोग तो ऐसे भी हैं जिन्हों ने ट्रान्सालेशन को ही अपना करियर बना लिया है।

– कई सरकारी ऑफिसेज में भी ट्रान्ससलेटर के लिए वैकेन्सीह होती हैं।

3- कंटेंट राइटिंग

– हिन्दी  कंटेंट राइटिंग का प्रोफेशन भी आजकल काफी लोकप्रिय है।

– आप फिल्मोंट, सीरियल्सफ, विज्ञापनों आदि के लिए कटेंट राइटिंग कर कमाई कर सकते हैं।

4- ब्लॉिगिंग

– इंटरनेट और टेक्नागलॉजी के आज के दौर में ब्लॉ,गिंग भी काफी तेजी से लोकप्रिय हो रही है।

– लोग अपने कुशल लेखन को ब्लॉलगिंग के जरिए दर्शा रहे हैं।

– ऐसे में अगर आप भी लिखने का शौक रखते हैं तो हिन्दीि ब्लॉैगिंग के जरिए अपने शौक को कमाई का जरिया बना सकते हैं।

– ब्लॉमग पर ट्रैफिक बढ़ने से गूगल आपके ब्लॉएग पर विज्ञापन मुहैया कराने लगता है और आपको उनसे आने वाली कमाई में से हिस्साि देने लगता है।

5- इंटरप्रेटर

– अगर आप हिन्दीॉ के साथ-साथ दूसरी एक या दो अन्य  विदेशी भाषाओं में भी एक्स पर्ट हैं और उनका अच्छाह व तुरंत ट्रान्सेीलशन कर लेते हैं तो इंटरप्रेटर का प्रोफेशन आपके लिए एकदम सही है।

– विदेशी लोगों के साथ काम करने वाली कंपनियों को उनके साथ बातचीत करने के लिए दुभाषिए या इंटरप्रेटर की जरूरत पड़ती है।

– प्रधानमंत्री व राष्ट्रमपति तक के साथ विदेश दौरों या विदेशी लीडर्स के देश में आने पर वहां की भाषाओं को समझाने के लिए एक इंटरप्रेटर साथ रहता है।

6- डबिंग

– आप एक डबिंग आर्टिस्ट् के तौर पर भी एस्टेेबिलिश हो सकते हैं।

– वर्तमान में अंग्रेजी, जापानी, तमिल, कन्नहड़, मलयालम आदि भाषाओं में बनी फिल्मोंट की डबिंग की जाती है।

– अगर आप इन भाषाओं की समझ रखते हैं तो डबिंग की कुछ टेक्नीलक्सो को सीखकर आप एक डबिंग आर्टिस्टभ बन सकते हैं।