क्या आप जानते हैं ज्यादा चावल खाने से क्या नुकसान होते हैं?

858

हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एक स्टडी के मुताबिक रोज एक कटोरी पॉलिश्ड व्हाइट राइस खाने से टाइप 2 डायबिटीज और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है. एम्स की डायटीशियन रेखा पाल शाह का कहना है कि व्हाइट पॉलिश्ड राइस में फाइबर्स और न्यूट्रिशन्स की मात्रा बहुत कम होती है और इसे खाने से हेल्थ प्रॉब्लम्स होने के चांस ज्यादा होते हैं जानिये. रोज एक कटोरी से ज्यादा व्हाइट राइस खाएंगे तो क्या नुकसान हो सकते हैं.

मोटापा – 1 कटोरी पके हुए वाइट राइज में सोडा के 2 केन के बराबर कार्बोहाइड्रेट्स होते है. ये वजन बढ़ा सकता है.

डाईबिटिज – 1 कटोरी पके हुए वाइट राइस में 10 चम्मच शक्कर के बराबर कैलोरी होती है. रेगुलर ज्यादा खाने से डाईबिटिज का खतरा बढ़ जाता है.

कम न्यूट्रीयंट्स – वाइट राइस में न्यूट्रीयंट्स की मात्रा काफी कम होती है. इसको खाने से बॉडी को जरुरी विटामिन्स और मिनरल्स नहीं मिलते.

विटामिन का कम ओब्जर्प्शन – रिसर्च में पाया गया है कि वाइट राइस बॉडी में दुसरे विटामिन्स और मिनरल्स का ओब्जर्प्शन रोकता है.

ओवरईटिंग – चावल खाने से पेट जल्दी भर जाता है और ये जल्दी पच भी जाता है इसके कारण जल्दी जल्दी भूख लगती है और ओवरईटिंग होती है.

कमजोर हड्डियां – वाइट राइस में विटामिन C की मात्रा बेहद कम होती है. इससे हड्डियों को कोई फायदा नही मिलता.

ज्यादा साल्ट इनटेक – चूँकि राइस का अपना कोई टेस्ट नही होता. इसके साथ ज्यादा नमकीन चीजें कहानी पड़ती है और साल्ट इनटेक ज्यादा होता है.

डाईजेशन प्रॉब्लम – वाइट राइस में फाइबर्स नहीं ह्होते हैं इसको खाने से डाईजेशन प्रॉब्लम हो सकती है.