ये किसान ऐसा फुल उगाते है जो 2 महीने तक नहीं मुरझाता, एक साल का मुनाफा 10 लाख

8372

हरियाणा के किसान देश और विदेश में अपनी खेती के लिए फेमस है। पलवल जिले के प्रगतिशील किसान बिजेंद्र दलाल उन्हीं में से एक है। वे तकनीक के साथ फूलों की खेती कर लाखों रुपए की आमदनी ले रहे हैं। हरियाणा, पंजाब व उत्तरप्रदेश के किसानों के लिए वे रोल मॉडल से कम नहीं हैं। दूर-दूर से लोग उनसे जानकारी लेने पहुंचते हैं। गुलाब और ब्रासिका की करते हैं खेती…

– 1984 से खेती कर रहे बिजेंद्र दलाल बताते हैं कि शुरूआत में तो उन्होंने परंपरागत खेती की लेकिन धीरे-धीरे जानकारी बढ़ी तो फूलों की खेती शुरू की।
– आज वे बड़े स्तर पर गुलाबों की खेती कर रहे हैं। उन्होंने नेट हाउस में साढ़े आठ एकड़ जमीन पर 25 से 30 हजार गुलाब के पौधे लगा रखे हैं।
– इन पर उनकी कोस्ट लगभग 25 लाख रुपए आई। फसल आने के पहले साल 5 लाख रुपए मुनाफा लिया और अगले 4 साल तक 10 लाख रुपए मुनाफा आने का अनुमान है।
जापान से बीज मंगाकर उगाया ब्रासिका
– बिजेंद्र दलाल ने अपने खेतों में 60 दिनों तक न मुरझाने वाला फूल ब्रासिका भी उगाया था। इसका बीज उन्होंने जापान से मंगाया था। यह फूल 2 महीने तक खराब नहीं होता।
– फूल की चमक भी मेहमानों को आकर्षित करती है। इसकी खेती करके किसान एक एकड़ भूमि में दस लाख रुपए तक की आमदनी ले सकता है। पौध करीब 10-13 रुपए की लागत आती हैं जबकि वह 30 से 35 रुपए प्रति पीस व्यापारी को बेचता हैं।
– परिवहन अन्य खर्चों को हटाने के बाद किसान को प्रति एकड़ न्यूनतम 10 लाख रुपए की आय होती हैं। व्यापारी इन्हें 70 से 150 रुपए प्रति पीस बेचता है। ब्रासिका फूल की बड़ी खासियत कटाई के बाद 60 दिनों तक खराब नहीं होना है। महंगा होने के कारण इसकी खपत कम तो नुकसान भी बहुत कम हैं।

ग्रुप बनाकर करते हैं खेती
– बिजेंद्र के पास पारिवारिक जमीन है। वे तीन भाई हैं लेकिन खेती एक साथ करते हैं। उनका कहना है कि इससे खर्च कम आता है। सामूहिक प्रयास से काम भी बंट जाता है और ज्यादा जमीन में पैदावार भी अधिक आती है।
– इसी तरह वे दूसरे किसानों के साथ मिलकर भी खेती कर रहे हैं और अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।

किसान विजेंद्र दलाल से जानकारी लेने के लिए मोबाइल नंबर 09416103573 पर संपर्क कर सकते हैं।