सर्दी में रोज खाएं खजूर, स्किन से लेकर बालों तक होंगे ये 7 फायदे

1228

खजूर में ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो हेल्थ के साथ ही ब्यूटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए डॉक्टर रोज पांच खजूर खाने की सलाह देते हैं। उनके अनुसार खजूर को ऐसे ही खाएं। चाहें तो इसे फ्रूट सलाद में मिक्स करके, दही में मिलाकर, दूध में डालकर या ड्राइफ्रूट्स के साथ भी खा सकते

खजूर के 7 फायदे>>

खजूर खाने से बॉडी के टोक्सिंस दूर होते हैं. इससे स्किन का ग्लो बढता है.

इसमें विटामिन सी होता है विटामिन सी स्किन के लिए काफी अच्छा तत्व होता है. इससे स्किन टाइट होती है. रिंकल्स से बचाव् होता है.

इसमें जिंक होता है – तोज खजूर खाने से बाल काले और घने होते हैं क्योंकि जिंक बालों की सुन्दरता के लिए अच्छा माना गया है.

इसमें आयरन होने के फायदे – इसमें आयरन होता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन इम्प्रूव होता है. और हेयर फॉल की प्रॉब्लम दूर होती है.

विटामिन बी के फायदे खजूर में मौजूद विटामिन बी पिंपल्स, एक्ने और स्ट्रेच मार्क्स दूर होते है.

इसमें पेंटोथेनिक एसिड होता है इससे डेड स्किन निकल जाती है. चेहरे की चमक बढ़ती है.

इसमें मौजूद एंटीओक्सिडेंट- फ्री रेडिकल्स का असर कम करते हैं. इससे बढती उम्र में भी खूबसूरत बनी रहती है

जो बच्चे बिस्तर में पेशाब करते है उनका इलाज भी खजूर से ही संभव है, इस विडियो में देखिये >>

सामान्य रूप से ये समस्या छोटे बच्चो में अधिक पायी जाती है. इस समस्या में बच्चे रात को सोते समय बिस्तर गीला कर देते है. बच्चो मे पाई जाने वाली ये बहुत आम समस्या है. आम तौर पर ये समस्या 4 से 5 वर्ष के आयु से छोटे बच्चो मे पाई जाती है. क्योकि 5 से 6 आयु की उम्र तक बच्चे अपने मूत्राशय पर नियंत्रण रखना सीख लेते है. यदि बच्चे 6 वर्ष की आयु के बाद बिस्तर मे पेशाब करते है तो इसे एक गंभीर समस्या माना जाता है

जिन माता – पिता को ये शिकायत है कि उनके बच्चे रात को बिस्तर गिला कर देते है, इसकी सबसे अच्छी दवा है खरिक (खजूर). खजूर तो अपने देखा ही होगा. इस समस्या के उपचार के लिए रातको सोने से पहले खजूर को दूध में डालिए. एक गिलास दूध में 3-4 खजूर डालिए और उसको अच्छी तरह उबालिए. फिर बच्चो को कहे कि खजूर को चबाकर खाए और दूध को पी ले. अगर ये उपचार आपने 15 दिन कर दिया तो आपका बच्चे की ये बिस्तर गिला करने की समस्या हल हो जाएगी.

इसमे आपके पास एक विकल्प और है अगर आपको खजूर कही ना मिले तो आप छवारा भी ले सकते है. छुवारा तो आपको पता ही होगा. किसमिस की तरह ही होता है, उसका आकार बड़ा होता हैऔर वो सुखा हुआ होता है. अधिक जानकारी के लिए आप विडियो में भी देख सकते हो.