पुरुष दूध में मिलाकर पिएं ये 5 काले दाने, होगा ऐसा असर

1846

आयुर्वेद के अनुसार रात को सोने से पहले दूध पीने से पुरुषों को कई हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं। अगर इस दूध में कलौंजी के दाने (पांच दाने भी काफी होंगे) मिलाकर पिएं तो ये फायदे और भी बढ़ जाएंगे। दूध और कलौंजी में ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं तो मिलकर पुरुषों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। जम्मू इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद के डॉ. अटल बिहारी त्रिवेदीबता रहे हैं रोज कलौंजी वाला दूध पीने के 7 फायदे। साथ ही इस दूध को पीने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अपनी पत्नी को क्यों पिलाएं कलौंजी वाला दूध ?

कलौंजी वाला दूध पुरुषों की तरह महिलाओं की हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। रोज दूध में कलौंजी डालकर पीने से महिलाओं में खून की कमी नहीं होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान यह दूध पीने से प्रेग्नेंट महिलाअों और गर्भ में पल रहे शिशु की हेल्थ को फायदा होता है। डिलिवरी के बाद इस दूध को पीने से यूटरस हेल्दी रहता है। ब्रेस्टफीडिंग मदर अगर ये दूध पीती हैं तो मिल्क प्रोडक्शन बढ़ता है। शिशु हेल्दी रहता है।

(अदर सोर्स : इंटरनेशनल इम्यूनो बायोलॉजी रिसर्च लेबोरेटरी, साउथ कैरोलिना की स्टडी)

कलौंजी वाला दूध पुरुषों के लिए किस तरह फायदेमंद है?

स्पर्म की क्वालिटी इम्प्रूव- इस ड्रिंक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स से पुरुषों के स्पर्म की क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों इम्प्रूव होती है। इसलिए रोज सोने से पहले पुरुषों को कलौंजी वाला दूध पीना चाहिए।

सीमेन की क्वालिटी इम्प्रूव – इससे सीमेन का PH लेवल बढ़ता है। सीमेन की क्वालिटी इम्प्रूव होती है। कलौंजी वाला दूध फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद करता है।

स्टेमिना इम्प्रूव – यह पुरुषों की कमजोरी दूर करता है। इससे स्टेमिना इम्प्रूव होता है। इस दूध से भरपूर ताकत मिलती है।

वजन कंट्रोल – इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म इम्प्रूव होता है। रोज इस ड्रिंक को पीने से वजन कंट्रोल में रहता है। मोटापा नहीं बढ़ता है।

स्मार्टनेस बढ़ती है – इसमें मौजूद जिंक से स्किन और बाल हेल्दी रहते हैं। पुरुषों की स्मार्टनेस बढ़ती है। पुरुष यंग नजर आते हैं।

नींद अच्छी आती है – इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स से बॉडी रिलैक्स रहती है। इसे रात में पीने से नींद अच्छी आती है।

डायबिटीज से बचाव होता है – रोज इसे पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। डायबिटीज से बचाव होता है।