मस्सों से केला सिर्फ एक दिन में दिलाएंगा निजात !

494

हमारे चेहरे में मस्सा होना एक आम बात है। यह कोई बीमारी नही होती है, लेकिन कभी-कभी यह हमारे चेहरे में होने के कारण हम असहज महसूस करते है। हर कोई त्वचा संबंधी किसी न किसी समस्या से घिरा होता है। लेकिन इनमे से कुछ गंभीर होती है और कुछ नार्मल होती है।

मस्से शरीर के किसी भी अंग में हो सकते है। मुख्यत: ये हाथ, पैर, चेहरे, कलाई, घुटनों में हो सकते है। इसका मुख्य कारण ह्युमन पैपिल्लोमा वाइरस की वजह से होता है। यह कोई बडी समस्या नहीं होती है। इससे आप आयुर्वेद और घरेलू उपायों से निजात पा सकते है।

जानिए क्या है मस्सा

आमतौर पर मस्से पिगमेंट कोशिकाओं के समूह होते हैं, जो काले-भूरे रंग के होते हैं। लेकिन यह आपके लिए हानिकारक नहीं होते है, लेकिन अगर आपका इलाज नहीं कराया तो यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। कुछ मस्से आनुवांशिक होते हैं तो कुछ अधिक धूप में रहने के कारण हो जाते हैं। कुछ मस्से ऐसे होते हैं, जो उत्पन्न होकर अपने आप समाप्त हो जाते हैं। मस्से के काटने या फोड़ने पर इनके शरीर के अन्य हिस्सों में होने की आशंका बनी रहती है। कई लोग इससे निजात पाने के लिए सर्जरी भी कराते है। अगर आपके शरीर में भी अधिक मस्से है, तो आप केले का इस तरह इस्तेमाल कर इस समस्या से निजात पा सकते है।

अम्लबेत की पत्तियां

आमतौर पर इसका इस्तेमाल अम्लबेत की पत्तियों के रुप में किया जाता है। इसका इस्तेमाल कर आप इस समस्या से निजात पा सकते है। इसलिए लिए पत्तियों का पेस्ट बना लें। इसके लिए थोड़े से पानी में इस पत्तियों को पीस लें। दिन में 2 बार मस्सें में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

केला 

केला में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व पाएं जाते है। जो कि हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी है। केले के छिलके में ऑक्सीकरण रोधी तत्व पाए जाते हैं जो मस्सों से निजात दिलाने के लिए मदद करता है। इसके लिए एक केले का छिलका लें और इसे बैंड-एड की तरह मस्से के ऊपर लगा लें। रात भर ऐसे ही लगा रहने दे। इससे आप सिर्फ एक दिन में मस्सों की समस्या से निजात पा सकते है।

प्याज

हम सभी ये बात अच्छी तरह से जानते है कि ये हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से अपने शरीर को बचा लेते है। इसमें पाया जाने वाला एंटीवायरल और एंटीबैक्टेरियल तत्व मस्सों को काटकर उसे ठीक करने में मदद करता है।