इन 5 घरेलू दवाओं से कीजिए हाई ब्लड प्रेशर का इलाज, घर पर ही बनेगी दवा

772

नमस्कार दोस्तों, आपका हमारी वेबसाइट में बहुत बहुत स्वागत है. यहाँ आपको राजीव जी द्वारा बताई गयी हर पर की घरेलू औषधियां एवं नुस्खे प्राप्त होंगे. तो दोस्तों आज की हमारी चर्चा का विषय है  हाई ब्लड प्रेशर.पिछले आर्टिकल में हमने डायबिटीज ठीक करने के उपाय जाने थे जिसमे राजीव जी ने चार प्राणायाम करने का कहा था. तो अगर आपमें से किसी को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो आप ये चार प्राणायाम में से तीन रोज़ करें. यानि बस्करे, कपाल भारती और अनुलोमविलोम. इन तीनो के साथ साथ आप आयुर्वेद की दवा ले लीजिये जो आपके घर में आसानी से ही बन जाती है.

जैसे कि घर में हम सब दाल-चीनी का इस्तेमाल मसाले के रूप में करते हैं, उसको आपने पत्थर पर पीस के पाउडर बना के रोज़ सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ आधा चमच ले लीजिये. और अगर थोडा खर्च कर सकते हैं तो डाल चीनी को शहद के साथ ले लीजिये. आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच दाल चीनी को गर्म पानी के साथ ले लीजिये. ये हाई ब्लड प्रेशर की सबसे उत्तम दवाइयों में से एक है.

इसके इलावा आप एक और दवाई ले सकते है. दूसरी दवा है मेथी दाना . मेथी दाना एक चम्मच लें और इसको एक गिलास गर्म पानी में रात को मिला दीजिये. रात भर उसको पानी में पड़ा रहने दीजिये और सुबह उठकर उस पानी को पी लीजिये. और, मेथी दाने को चबा कर के खा लीजिये. और ध्यान रखियेगा कि आपको दोनों में से कोई एक ही दवाई लेनी है. इस दवा को अगर अप डेढ़ से दो महीने लेंगे तो आपका हाई ब्लड प्रेशर नार्मल रहने लग जायेगा.

इसके इलावा एक और दवाई आप हाई ब्लड प्रेशर के लिए इस्तेमाल कर सकतें हैं, जिसको अर्जुन की शाल कहा जाता है. अर्जुन की शाल एक पेड़ है जो कहीं भी आसानी से आपको मिल जायेगा. इसके तने की शाल बाज़ार में आसानी से उबलब्ध है. ये आपको 25 से 30 रूपये की कीमत में मिल जाएगी. इस अर्जुन की शाल को धूप में सुखा कर पत्थर पर पीस क्र इसका पाउडर बना लीजिये. आधा चम्मच पाउडर और आधा गिलास गर्म पानी मिला कर ले लीजिये. इससे भी अच्छा होगा अगर आप इन दोनों को पानी में मिलाकर अच्छे से उबाल लें.

तो ये तीनो दवाईया लेने से आपका हाई ब्लड प्रेशर दो महीने में एकदम ठीक हो जायेगा. और इसके साथ ही आप प्राणायाम भी करते रहिये.

अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गयी विडियो देखना ना भूलें.