अगर आपको भी लगता है कहीं गलत जगह इस्तेमाल हो रहा है आपका आधार कार्ड तो ऐसे करें चेक !

1911

बीजेपी सरकार के सबसे बड़े क़दमों में से एक है आधार कार्ड का अनिवार्य होना, देशभर में लगभग सभी लोगों ने आधार कार्ड बनवाया है क्योंकि इस आधार कार्ड के बिना आप कई कामों से वंचित रह सकते हैं. ऐसे में सवाल यह है कि आखिर इस आधार कार्ड की क्या जरूरत है ? तो सबसे पहले आपको आधार कार्ड के फायदे ही बता देते हैं.

आधार कार्ड के फायदे !

  • आधार कार्ड से 10 दिन में मिल जायेगा पासपोर्ट
  • मात्र आधार कार्ड से खुलवा सकते हैं बैंक अकाउंट
  • निवेश करने में होगी आसानी
  • एलपीजी सब्सिडी को आधार से जोड़कर सीधा फायदा
  • हर नागरिक की अलग पहचान
  • प्रधानमंत्री जनधन योजना में लाभ

इसके आलावा यदि आप मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करते हैं तो आपको जीवन प्रमाणपत्र, पासपोर्ट, स्कॉलरश‍िप, एलपीजी सब्स‍िडी, आईटीआर वेरीफिकेशन, ई-साइन, डिजिलॉकर जैसे काम आप आसानी से कर सकते हैं.

अब कुछ दिनों से खबरें हैं कि आधार कार्ड का कुछ लोग गलत उपयोग कर रहे हैं और ऐसे में आम जनता के बीच काफी डर का माहोल है लेकिन हम आपको आज एक ऐसा तरीका बतायेंगे जिसके बाद आप आसानी से देह सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कहाँ-कहां इस्तेमाल हुआ है.

आपको बता दें कई बार यह खबर फैलाई गयी है कि आधार कार्ड काडाटाबेस लीक हुआ है लेकिन ऑफिसियल रूप से इन खबरों को खारिज किया जा चुका है, यदि आपको अब भी लगता है कि आपके आधार का गलत इस्तेमाल हुआ है तो आप आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. आधार कार्ड की साईट पर एक आप्शन है aadhaar authentication history इसपर क्लिक करके आप आगे दिए गए स्क्रीनशूट के अनुसार चेक कर सकते है.

Step 1 :- यहाँ click करके आधार की वेबसाइट खोलें और फिर वहा आप देखे कि “Aadhaar Authentication History” का आप्शन होगा, वहा क्लिक करके

 

Step 2 :- Enter UID के सामने बॉक्स में अपना आधार नंबर डाले. और निचे वाले बॉक्स में सिक्यूरिटी कोड डाले जो बॉक्स के सामने दिया गया है. अब Generate OTP पर क्लिक करे.

Step 3 :- अब आगे आपके पास कई आप्शन आएंगे जो आप आपकी जरुरत अनुसार सेलेक्ट कर ले. OTP के सामने वाले बॉक्स में आपके मोबाइल पर एक 6 अक्षर का कोड आया होगा उसको डाले और सबमिट करे.

Step 4 :-  अब आपके सामने आपके आधार कार्ड का सब रिकॉर्ड आ जायेगा कि आपका आधार कहा कहा और कब यूज़ हुआ है.