इन सस्‍ते जुगाड़ से खुद ही हटाएं कार या मोटरसाइकिल पर लगे स्‍क्रैच के निशान

4711

आपकी कार पर लगा एक स्क्रैच भी पूरा लुक खराब करने के लि‍ए काफी होता है और सड़क पर चलते हुए स्क्रैच न लगे ऐसा भी शायद मुमकि‍न न हो। अगर कार पर लगने वाले स्क्रैच को ठीक कराने के लि‍ए गैराज या सर्वि‍स सेंटर पर लेकर जाएंगे तो आपको काफी पैसे भी खर्च करने पड़ जाते हैं। ऐसे में कुछ तरीके हैं जि‍सकी मदद से आप खुद अपनी कार पर लगे स्क्रैच को ठीक कर सकते हैं। इसके लि‍ए आपको घरेलू समान या ऑटोमोबाइल स्टोर्स पर मि‍लने वाली चीजों की जरूरत पड़ेगी जि‍ससे आपका खर्च बेहद कम हो जाएगा।

इस तरीके से भी साफ कर सकते हैं स्क्रैच

पहला- साबुन के पानी से पैनल को साफ करें। इसके बाद नरम कपड़े के साथ उसे सुखाएं। स्क्रैच कि‍तना साफ होगा उतना अच्छा फायदा मि‍लेगा।

दूसरा- नरम कपड़े का इस्तेगमाल पर शू पॉलि‍श को स्क्रैकच पर लगाएं। इससे स्क्रैैच का लेवल आगे नहीं बढ़ता है। अगर स्क्रैेच लेवल बढ़ जाएगा तो आपको ज्यादा नुकसान होगा।

तीसरा- ठंडे पानी में लि‍क्विा‍ड डि‍श डि‍टरजेंट डालें और उसे अच्छे् से मि‍क्सा करें। पानी में 2000-3000 ग्रि‍ट सैंडपेपर डालें और प्रभावि‍त जगह पर लगाएं। फि‍सलन वाले सॉल्यूदशन से सैंडपेपर अच्छेज से काम करेगा। पेपर तो तब तक घुमाएं जब तक पॉलि‍श पूरी तरह से गायब न हो जाए।

चौथा- उस जगह को नरम ब्रश से साफ करें। सरफेस का साफ होना जरूरी है।

पांचवा- वॉशक्लोरथ का इस्तेेमाल कर स्क्रैरच वाली जगह पर रगड़ें। घुमावदार आकार में काम करें।

छठा- साफ पानी और नरम पकड़े से जगह को साफ करें।

सातवां- स्क्रैनच वाली जगह पर कार पॉलि‍श लगाएं। ऐसा करने के बाद काम देखेंगे पूरी जगह एक जैसी हो गई है। उसे दोबारा कपड़े से साफ करें और बाद में वैक्सह लगाकर इसे चमकाएं।

टूथपेस्टर का करें यूज :- 

आपको अपने छोटे स्क्रैच के लि‍ए कही जाने की जरूरत नहीं है। इसके लि‍ए आप सॉफ्ट क्लोरथ और टूथपेस्ट  चाहि‍ए. इससे आप कार पर लगे स्क्रैच और खरोंच को हटा सकते हैं। यह ट्रि‍क तब ज्याटदा बेहतर काम करती है जब स्क्रैकच या खरोंच से आपके व्ही कल पेंट पूरी तरह से खुल न गया हो।

– टूथपेस्टच आपकी कार के अनइवन सरफेस को ग्लोसी शाइन और गैप को भरने का काम करता है। इसके लि‍ए आपको पहले उसको साफ पानी से स्क्रैच को धोना होगा।

– टूथपेस्टक को कपड़े पर लगाकर उसे स्क्रैहच या खरोंच पर गोल-गोल घुमाएं।

– जैसे-जैसे आप कपड़े को घुमाते जाएंगे वैसे-वैसे स्क्रैलच या खरोंच हटता जाएगा।

– इसके बाद आप दोबारा कार को पानी से साफ करें।

इस विडियो में देखिए टूथपेस्ट से कैसे साफ़ कर सकते है >>

इस विडियो में देखिए ये बाइक पर भी काम करता है >>