अगर आप बहुत ज्यादा पतले हैं, और वजन बढ़ाना चाहते है तो अपनाइए ये घरेलू नुस्खे

1135

अक्सर देखा जाता है कि जो लोग मोटे होते है वे हमेशा पतला होने का सोचते है जिस कारण वे कई तरह की चीज़े उपयोग करते है, लेकिन क्या आपको पता है कि जो लोग पतले होते है उनहे भी बहुत सी सामाजिक बुरइयो का सामना करना पड़ता है. पतले लोग अपने शरीर को लेकर अक्सर हीन भावना का शिकार रहते हैं. इस वजह से कई बार वह भीड़ के बीच जाने से भी कतराते हैं. उन्हें इस बात का डर रहता है कि कोई उनके पतले शरीर को देख कर उनका उपहास ना उड़ाए.

अगर आप बहुत ज्यादा पतले हैं तो हो सकता है कि आप भी इसी समस्या से परेशान हों. दुबले शरीर पर कपड़ों की फिटिंग सही नहीं आती. इसके अलावा पतला शरीर होने से फिगर भी अच्छा नहीं लगता. अगर आप बहुत ज्‍यादा पतले हैं तो आप नीचे दिये गए नुस्‍खों को आजमा कर अपना वजन बढ़ा सकते हैं. अपना खान-पान ठीक रखें और बाहर का जंक फूड ना खाएं. इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ेगा और आप स्‍वस्‍थ रहेंगे. जिससे आपका शरीर हेल्दी और आकर्षक दिखेगा.

प्रोटीन : प्रोटीन युक्त डाइट लेने से वजन बढ़ता है और मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है. आपको दूध, चीज, मूंगफली, बटर, खजूर, दालें और बींस जैसी चीज़ें खानी चाहिये. अगर आप चाहें तो बनाना मिल्‍क शेक भी पी सकती हैं क्योंकि केला खाने से वजन बढ़ता है. सुबह बनाना शेक का एक गिलास और शाम को मैंगो शेक का एक गिलास वजन बढ़ाने के लिये पियें.

आलू : आलू जैसी जड़ों वाली सब्जी में कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर की काफी मात्रा होती है जिससे शरीर को जरूरी फैट मिलता है. रोजाना निश्चित मात्रा में पके हुए या ग्रिल्ड आलू का सलाद, सैंडविच या अन्य प्रकार के भोजन का सेवन करके कुछ ही दिनों में वजन बढ़ाया जा सकता है.

बादाम : अगर आपको स्‍वस्‍थ और खूबसूरत दिखना है तो आप बादाम का सेवन जरुर करें. इससे आपको ताकत मिलेगी, वजन बढ़ेगा और विटामिन, आयरन, फॉसफोरस और कैल्‍शियम की भी प्राप्‍ती होगी. 12 बादाम रात में भिगो कर रखें और सुबह छिलके निकाल कर पीस लें. इसमें 1 चम्‍मच बटर और मिसरी मिला कर गरम दूध के साथ खाएं.

शहद : यह पाचन क्रिया को सही करता है और वजन भी बढ़ाता है. पतली लड़कियों को 1 चम्‍मच शहद एक गिलास गरम दूध में मिला कर लेना चाहिये.

जौ : रात को मुठ्ठी भर जौ के दानों को भिगो कर रखें. सुबह उसके छिलके को निकाल कर दूध में उबाल कर खीर तैयार कर लें. फिर इसमें शक्‍कर या शहद मिला कर खाएं. इसमें दो खजूर भी डाल सकती हैं.

रोजाना व्‍यायाम करें : रोजाना व्‍यायाम करने से आपके शरीर का फैट मासपेशियों में तबदील हो जाएगा. कुछ योग आसन और सांस लेने वाली एक्‍सरसाइज़ करें, जिससे शरीर से विषैले पदार्थ निकलें और शरीर की स्‍टैमिना बढ़े. आप चाहें तो सर्वांगआसन, ब्रिज पोज, कैट पोज और शवआसन रोज कर सकती हैं.

विडियो देखे >>