500 कंपनियों पर भारी पड़ा यह इंडियन स्‍टार्टअप, इजरायल में जीता 28 लाख का इनाम

558

इजरायल में एक इंडियन स्टालर्टअप ने अपने इनोवेशन से 40 देशों से आई 500 से ज्याइदा कंपनियों को सकते में डाल दिया। किसानों को नियमित और स्थिर इनकम के लिए सस्तेे मॉड्यूलर ग्रीन हाउस डेवलप करने वाले इस भारतीय स्टार्टअप ने 42850 डॉलर (करीब 28 लाख रुपए) का कैश प्राइज जीता और कॉम्पिटीशन का विजेता बना। यह स्टासर्टअप हैदराबाद का खेयती (Kheyti) है, जिसे मासचैलेंज इजरायल कॉन्टे्स्टय में 10 अंतिम प्रतिभागियों में चुना गया।

टॉप- 10 फाइनलिस्ट  में एक अन्य भारतीय स्टार्टअप ‘सुकृति’ ने भी जगह बनाई जिसने स्मातर्ट टायलेट केबिन डेवलप किया है। यह एक तरह से यूजर को सेनिटेशन का बेहतर आप्शमन देने के लिए तैयार किया गया हाइजिन मेन्टेयनेंस सिस्टकम है।

‘डायमंड विनर्स’ बना Kheyti

भारतीय स्टावर्टअप Kheyti को इजरायल में तीन महीने के सख्तय प्रॉसेस से गुजरना पड़ा। इसके बाद वह एक इजरायल स्टावर्टप के साथ इस साल के कॉन्टेीस्टे में डायमंड विनर्स का अवार्ड शेयर किया। इन दोनों स्टालर्टअप को 42,850 डॉलर का कैश प्राइज भी मिला। Kheyti ने यह सम्मायन इजरायल के स्टा र्टअप रिन्यूनसेंसेस के साथ शेयर किया है। इजरायल में भारत के राजदूत पवन कपूर ने न्यूyज एजेंसी पीटीआई को बताया कि मुझे खुशी है कि मासचैलेंज अवार्ड में दो भारतीय स्टापर्टअप टॉप 10 में रहे। और इनमें से एक Kheyti ने सम्मा‍न प्राप्त  किया।

क्या है Kheyti का इनोवेशन ?

युवा इंटरप्रोन्योमयर्स की यह टीम छोटे किसानों को टेक्नोंलॉजी सॉल्यूनशन उपलब्ध कराती है। इस स्टार्टअप ने एक अफोर्डेबल ग्रीनहाउस इनबॉक्सर डेवलप किया है। यह मॉड्यूलर ग्रीनहाउस सभी तरह की सर्विसेज से होगी। स्टाधर्टअप के दावे के अनुसार, इस ग्रीनहाउस में 90 फीसदी कम पानी की खपत में सात गुना ज्यादा उत्पादन होगा और इससे किसानों को एक स्थिर व नियमित इनकम होगी।

Kheyti टीम ने अपने प्रजेनटेशन में कहा कि हमने लो-कॉस्ट फार्मिंग सॉल्यूगशन डिजाइन, अडॉप्टो और लागू किया है। इससे छोटे किसानों को फायदा होगी। उनकी उपज बढ़ेगी और मुनाफा बढ़ेगा।

क्या है मासचैलेंज इजरायल अवार्ड ?

मास चैलेंज इजरायल एक स्टाअर्टअप फ्रेंडली एक्सीनलेटर है। 2017 के अपने स्टा ल से इस स्टाॉर्टअप ने इस सप्लाैह 1.43 लाख डॉलर का अवार्ड चार सबसे प्रभावशाली स्टाार्टअप्से को दिए हैं। सभी 10 फाइनलिस्ट  के साथ कैश प्राइज विनर्स पहले मासचैलेंज इजरायल यूएस ट्रीक में भाग लेंगे। नवंबर में प्रपोज्ड‍ है।