पके हुऐ फल के तो बहुत फायदे होते हैं लेकिन इस फल के कच्चे के भी हैं बहुत फायदे

220

आप पके हुए पपीते का इस्तेमाल अधिक करते होंगे यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है रोज पपीता खाने से इंसान को रोग नहीं लगते क्या आप कच्चे पपीता खाने के फायदों के बारे में जानते हैं और यह कितना फायदेमंद होता है हमारे शरीर के लिए। कच्चे पपीता का प्रयोग हम सब्जी बनाने के लिए भी करते हैं। यदि आप कच्चे पपीते की सब्जी नियमित करते रहेगें तो आपको पेट की किसी भी तरह की बीमारी नहीं लगेगी।

आइये अब जानते हैं कच्चे पपीते के गुणों के बारे में। कच्चे पपीते में पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, ई और बी प्रचूर मात्रा में होता है।

अब आपको बताते हैं कच्चे पपीते खाने के एैसे फायदे जो आपको कई रोगों से बचाते हैं।

डायबीटिज की बीमारी में

यदि घर में कोई मधुमेह के रोग से ग्रसित है तो उस इंसान को कच्चे पपीते का सेवन कराएं। डायबिटीज के रोगी को कच्चे पपीते के रस का सेवन भी नियमित करना चाहिए। कच्चे पपीते का रस ब्लड शूगर लेवल के स्तर को कम करता है जिससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है।

कब्ज की बीमारी से बचाए

फाइबर की भरपूर मात्रा होती है कच्चे पपीते में। जो कब्ज से आपको बचाती है। कच्चे पपीते में मौजूद एंजाइम पेट में गैस को बनने से रोग देते हैं और शरीर से विषैले तत्वों को बाहार निकाल देते हैं साथ ही साथ हमारे पाचन को भी सुधरता है।

हो किसी प्रकार के विटामिन की कमी

शरीर में विटामिन्स की कमी की वजह से कई तरह से कमजोरी आ सकती है। यदि आपके शरीर मंे किसी भी तरह के विटामिन की कमी हो गई हो तो आप कच्चा पपीता जरूर खाएं।

वजन घाटाने में सहायक

अधिक वजन हो गया हो और वह कम ना हो रहा हो तो आप कच्चा पपीता खाएं। कच्चा पपीता आपका वजन तेजी से घटाता हैै। इसमें सक्रिय एंजाइम होते हैं जो वजन को तेजी से कम करते हैं।

बैक्टीरिया को बढ़ने से रोके

अक्सर महिलाओं को मूत्र में संक्रमण की समस्या हो जाती है। यदि एैसी समस्य हो गई हो तो आप जरूर कच्चे पपीते का सेवन करें

बढ़ाए मां का दूध

स्तन पान करने वाली मांताओं को कभी कभी दूध की कमी हो जाती है जिसकी वजह से बच्चे को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है ऐसे में स्तनपान करवाने वाली माताएं जरूर कच्चे पपीते का सेवन करें इससे दूध बढ़ने में आसानी से मदद मिलती है। साथ ही आपके शरीर की कमजोरी भी दूर होती है।

इम्यून सिस्टम को दे ताकत

दोस्तों कच्चे पपीते में हर तरह के विटामिन्स होते हैं जो शरीर के इम्यून तंत्र को ताकतदेते हैं। यही नहीं यदि आप कच्च पपीता खाते हैं तो इससे आपको सर्दी व जुकाम कभी आपको प्रभावित नहीं करेगा।

मासिक धर्म में होने वाला दर्द

हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि कच्चे पपीता का सेवन करने से महिलाओं के शरीर में आॅक्सीटोसिन और प्रोस्टाग्लैंडीन का स्तर बढ़ता है। जो गर्भाशय में संकुचन लाती है और मासिक धर्म के दर्द को भी कम कर देती है।

विडियो देखें >>