कपूर है इतनी फायदेमंद ये है औषधिय गुणों से भरपूर

3581

कपूर पूजा पाठ के साथ-साथ एक औषधि भी है. कपूर को उत्तम वातहर, दीपक और पूतिहर भी कहते है. जब भी कपूर की बात आती है तो सभी के मन में पूजा पाठ से जुड़े विचार आने लगते है. ये एक ऐसा पदार्थ है जिसके जलने पर अग्नि पैदा होती है और उसके खत्म होने के बाद ये एक खुशबु उत्सर्जित करता है जो वातावरण को शुद्ध करने के साथ-साथ हमारे श्वसन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होती है. यह भी कहा जाता है की  कपूर को घर की सुंगंध नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए प्रयोग में लायी जाती है.

कपूर के अधिकतर पेड़ वियतनाम, चीन और जापान में पाए जाते है. कपूर के इन्ही पेड़ो के तेल से  कपूर बनाया जाता है. कपूर के एक पेड़ की उम्र लगभग 50 वर्ष से अधिक होती है. आयुर्वेद में इसके अनेक लाभ बताए गए हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल कई औषधियां बनाने के लिए किया जाता है. आप भी अपनी छोटी-मोटी हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए कपूर की मदद ले सकते हैं. अब आप भी यह जानने के लिए उत्सुक हो रहे होंगे की और क्या-क्या फ़ायदे है  कपूर के तो आईये आपकी इस उत्सुकता हो शांत करते है और बताते है.

जलने पर : जलने पर कपूर या कपूर का तेल लगाइए. जलन खत्म होगी और इन्फेक्शन का खतरा टलेगा.
दर्द से राहत : मसल्स या जोड़ो के दर्द की शिकायत है, तो दर्द वाली जगह पर कपूर के तेल से मालिश करें. जल्द राहत मिलेगी.
खुजली : खुजली या फंगल इन्फेक्शन होने पर प्रॉब्लम वाली जगह पर नारियल के तेल को कपूर में डालकर लगाने से आराम मिलेगा.
लूज मोशन : कपूर, अजवाइन, पिपरमेंट को बराबर मात्रा में मिलाकर कांच की बरनी में भरे. इसे धुप में रखे. 6-8 घंटे बाद इसे हटा लें. तैयार मिश्रण की 4-5 बूँद डालकर शर्बत बनाकर पिएं. आराम मिलेगा.

हेल्दी बाल : नारियल के तेल में कपूर मिलाएं. इसे गुनगुना कर सर की मालिश करें और एक घंटे बाद सर धो लें. डैड्रफ की प्रॉब्लम खत्म होगी और बाल नहीं झडेगें.
पेट दर्द : एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर उबालें. पानी आधा रह जाए, तो इसमें जरा सा कपूर डालकर पी जाएँ. पेट दर्द में जल्द आराम मिलेगा.
फटी एडियां : गर्म पानी में थोडा सा कप[उर और नमक डाले. इसमें कुछ देर पैर डालकर रखें. फिर स्क्रब करके मॉश्चराइजर क्रीम लगा ले. फटी एडियों को प्रॉब्लम दूर होगी.
स्किन के दाग : नारियल का तेल और कपूर मिलाकर रख लें. इसे रोज पिम्पल्स, जले या चोट के दाग पर लगायेगे तो कुछ दिनों में ये निशान मिट जायेगे.
ग्लो बढेगा : रेग्युलर रात को सोने से पहले  कच्चे दूध में जरा-सा कपूर का पाउडर डाले. रुई की मदद से इसे चेहरे पर लगाये. 5 मिनट बाद धो लें स्किन हेल्दी बनेगी  और चेहरे का ग्लो बढेगा.