कार में जरूर रखें ये 21 चीजें, कभी भी पड़ सकती है जरूरत

1205

आप चाहे शहरी इलाके में हों या ग्रामीण। कि‍सी ट्रि‍प पर जा रहे हों या नहीं लेकि‍न कुछ चीजें ऐसी हैं जि‍न्हें  अपनी कार में हमेशा रखना चाहि‍ए। कुछ टूल्सस ऐसे हैं जो आपके सफर को सुवि‍धाजनक बनाते हैं और कुछ ऐसे हैं जो जरूरत पड़ने पर काम आते हैं। यह चीजें बहुत छोटी छोटी और सस्तीट हैं मगर इन्हें  अपनी गाड़ी में जरूर रखना चाहि‍ए क्योंपकि‍ वक्तब पड़ने पर यह बड़े काम करती हैं – जैसे 7 कार सेफ्टी हैमर, सीट बेल्ट। कटर। यह छोटा सा टूल दो काम करता है। अगर आपकी गाड़ी लॉक हो जाएगी तो आप इसकी मदद से कार का शीशा तोड़ सकते हैं। इसके अलावा अगर सीट बेल्टक फंस जाए तो इसकी मदद से उसे काटा जा सकता है। जानें ऐसी अन्यइ 8 चीजों के बारे में जो आपकी कार में होनी चाहि‍ए।

1- टोइंग केबल और खुरपा

वैसे तो आपको हमेशा रोड साइड असि‍स्टें स की मेंबरशि‍प लेनी चाहि‍ए, मगर उसके साथ ही खुद भी तैयारी रखनी चाहि‍ए। अगर कहीं आपकी कार का ब्रेकडाउन हो जाए टोइंग केबल आपके काफी काम आ सकती है। इसकी मदद से कोई भी कार आपकी कार को टो कर सकती है। आमतौर पर यह केवल 3 से 4 मीटर की लंबाई वाली होती हैं और यह 5 टन तक का वजन खींच सकती हैं। बारिश के मौसम में टायरों का फिसलना आम समस्या है। खुरपे की मदद से आप अपनी कार के टायरों में जमा मिट्टी को हटा सकते हैं, इससे टायरों की सड़क पर पकड़ अच्छी बनी रहती है।

2टॉर्च

वैसे तो सभी स्माचर्टफोन में टॉर्च होती है मगर बड़ी जरूरत के वक्त5 मोबाइल की टॉर्च के भरोसे नहीं रह सकते। वैसे भी स्मार्टफोन की बैटरी अक्सड़र लो हो जाती है और इसकी रोशनी ज्यादा दूर तक नहीं जाती। इसलि‍ए कार में एक अच्छीट टॉर्च रखें।

3- एयर कंप्रेशर पंप

400 रुपए से कम में आ जाने वाला यह पंप हवा कम होने और पंचर होने दोनों कंडीशन में काफी काम आता है। आपकी कार की पावर से चलने वाले पंप चंद सेकेंड में टायरों में हवा भर देते हैं। आप चाहें तो मैनुअल पंप भी ले सकते हैं। इलेक्ट्रॉ नि‍क पंप लें तो इतना जरूर देख लें कि‍ वह हर टायर तक पहुंच जाए।

4- ऑक्सच केबल

यह बहुत कॉमन एसेसरी है और अपने मोबाइल से म्यू जि‍क चलाने का सबसे सस्ता  साधन है। यह केबल आपकी गाड़ी में होनी चाहि‍ए। इसमें भी हमेशा लंबी केवल को प्राथमि‍कता दें ताकि‍ पीछे की सीट पर बैठा आदमी भी इससे मोबाइल को कनेक्टम कर सके।

5- ट्यूबलैस टायर पंचर कि‍ट

वैसे तो ट्यूबलैस टायर पंचर होने के बाद भी कई कि‍लोमीटर तक चल सकता है, मगर ऐसे रास्ते  भी होते हैं, जहां बहुत दूर दूर तक कोई मदद नहीं मि‍लती। ऐसे में अगर आपका टायर पंचर हो जाए तो काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है। ट्यूबलैस टायर पंचर कि‍ट बहुत कम जगह घेरती है।

6- सन शेड्स

भले ही कार में एसी चल रहा हो लेकि‍न सन शेड तब भी काम कर सकते हैं। शीशे से आती हुई सीधी धूप न केवल कार का टेंपरेचर बढ़ाती है बल्किड‍ चुभती भी है। बेहद सस्तेक शन शेड्स इनसे आपको बचाते हैं।

7- पाइप और केन

अपनी गाड़ी में हमेशा एक केन और एक लंबा पाइप रखें, जि‍सकी मदद से आप दूसरी गाड़ी से पेट्रोल ले सकें या कि‍सी और को जरूरत पड़ने पर अपनी गाड़ी से डीजल या पेट्रोल नि‍काल सकें। यह छोटी ही चीज जरूरत पड़ने पर बड़े काम आती है।

8- पानी की बोतल

भले ही आपका रास्तात हमेशा दुकानों से गुजरता हो मगर फि‍र भी कार में पानी बोतल रहनी चाहि‍ए। इसकी जरूरत आपको या आपके साथ सफर कर रहे लोगों को पड़ सकती है। कि‍सी इमरजेंसी की कंडीशन में यह काम आती है।

9- कुछ तरह के कपडे

सामान्‍यत: लोग ब्‍लैंकेट को कार में रखना भूल जाते हैं। लेकिन जब आप लांग ड्राइव पर होते हैं तो दूरी के अनुसार मौसम में बदलाव होना सामान्‍य सी बात होती है। तो जब भी आप ड्राइव पर जायें तो हमेशा अपनी कार में एक ब्‍लैंकेट जरूर रखें जो कि ठंड में आपको राहत प्रदान करेगा। कार में कुछ चीजें सहूलियत के लिए भी रखनी चाहिए। जैसे, एक या दो तौलिए, पेपर टिश्यू, छाता,  पैन- पेंसिल कागज, एक जोड़ी कपड़े। ये लिस्ट पढ़ने में अजीब लग सकती है लेकिन सोचकर देखिए यह कितने काम की साबित हो सकती है

10- पेपर स्प्रे –

आजकल अपराधिक गतिविधिया भी बहुत बढ़ रही है. हमारी सलाह तो यह है कि यदि आप महिला ड्राइवर हैं तो अपने साथ पेपर स्प्रे जैसा सुरक्षा का सामान भी साथ रखें।

11- फर्स्ट एड किट

आपको अपनी कार में खाना, मेडिकल किट और पानी भी रखना चाहिए। मेडिकल किट जरूरत के समय आपके काम आ सकती है। अगर आप किसी ट्रैफिक जाम या अन्य मुसीबत में फंस जाएं तो पानी और खाने पीने का सामान आपकी भूख को शांत रखने में मदद कर सकता है।.

12- फोन चार्जर

जाम में फंसने या जल्दबाजी में घर पर फोन चार्ज न कर पाने की सूरत में फोन का चार्जर आपके काफी काम आ सकता है। कार में फोन चार्ज कर आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका फोन हमेशा काम करता रहे।

13- न्यूजपेपर

बारिश के दिनों में कार में रखा न्यूजपेपर आपके काफी काम आ सकता है। पढ़ने के अलावा आप इसके कई और तरीके से इस्तेमाल भी कर सकते हैं। मैट पर अखबार रखने से पानी जल्दी सूखता है, इसके साथ ही गीली विंडशील्ड को अखबार से साफ करना कई बार बहुत मददगार साबित होता है।

14- डक टेप

डक टेप, एक बेहद ही जरूरी सामान होता है। देखने में भले ही बहुत ही छोटी वस्‍तु हो लेकिन यह बेहद ही कारगर होती है। यात्रा के दौरान कई बार ट्रैफिक के दौरान आपकी कार का साईड मिरर किसी टकराव के कारण टूट जाता है। तो इस दौरान आप अपनी कार को तत्‍काल किसी मैकेनिक के पास तो ले नहीं जा सकते है। इस समय आपकी कार में रखा डक टेप आपकी मदद करेगा। तत्‍काल कार के साईड मिरर को डक टेप से चिपकायें। क्‍योंकि यह काफी मजबूत होता है तो इससे मिरर के हिलने की गुंजाईश कम होती है।

15- अग्निशामक

कार में एक अग्निशामक रखना बेहद ही जरूरी होता। अग्निशामक एक लाल रंग का बॉक्‍स होता है, जिसे आपके बहुत सारे पब्लिक प्‍लेस पर लगा हुआ देखा होगा। लेकिन कार में प्रयोग किये जाने वाला अग्निशामक उनके मुकाबले आकार में काफी छोटा होता है और आसानी से हैंडल किया जाता है। यात्रा के के समय आग आदि लगने के दौरान यह आपकी मदद जरूर करेगा।

16- ल्‍यूब्रिकेंट

डब्‍लूडी-40 एक प्रकार का ल्‍यूब्रिकेंट होता है जो कि काफी मशहूर है। इस ल्‍यूब्रिकेंट का मुख्‍यत: प्रयोग उस दैरान किया जाता है जब कि आपको कार के टॉयर आदि को किसी कारण वश बदलना हो। इस ल्‍यूब्रिकेंट का प्रयोग टॉयर के पुराने बोल्‍ट पर प्रयोग करने से बोल्‍ट आसानी से खुल जाते हैं। यह जरूरी नहीं है कि आप डब्‍लूडी-40 का ही प्रयोग करें, बाजार में ऐसे बहुत से ल्‍यूब्रिकेंट मौजूद हैं।

17- ऑनर्स मैनुअल

ऑनर्स मैनुअल वैसे तो सभी कार निर्माता, अपनी कार के साथ दिये गये फ्रंट ग्‍लॉव में देते हैं। लेकिन कई बार लोग इसे बेकार समझ कर कार से बाहर निकाल देते हैं। आप ऐसा ना करें अपनी कार में ऑनर्स मैनुअल अवश्‍य रखें। यह आपको टॉयर बदलने, गाड़ी के हीट होन आदि जैसे सामान्‍य टॉस्‍क को करने में पूरी मदद करेगा।

18- लग रिंच

लग रिंच एक बहुत ही महत्‍वपूर्ण साधन होता है। यह सामान्‍य रिंच की तरह नहीं होता है। बल्कि इसमें कुल चार फल दिये होते हैं। जो कि अलग-अलग नाप के होते हैं। इसमें से कोई भी आपकी कार के बोल्‍ट के अनुरूप हो सकता है। इसके अलावा इसका प्रयोग आसानी से किया जा सकता है। जब भी रास्‍ते में आपके कार के पहिये पंचर हो तो आप आसानी से बदल सकते हैं।

19- जंपर केबल

जंपर केबल एक बेहद ही जरूरी वस्‍तु होती है। क्‍योंकि यात्रा के दौरान कई बार आपकी कार की बैटरी डाउन हो जाती है। तो इस समय यदि आपके पास जंपर केबल होगा तो आप किसी भी कार को रोककर उससे अपनी कार की बैटरी थोड़ा चार्ज करने की मदद मांग सकते हैं। यह बहुत ही साधारण सी प्रक्रिया होती है। लेकिन इसके लिये आपके पास जंपर केबल का होना जरूरी है।

20- टॉयर प्रेशस गेज

अपनी कार में टॉयर प्रेशस गेज को रखना ना भूलें। इससे आप अपनी कार को टॉयर के भीतर हवा के प्रेशर की खुद ही जांच कर सकते हैं। कार के मैनुअल में दिये गये टॉयर प्रेशर के अनुसार ही पहियों में हवा रखें। यदि ज्‍यादा या कम हो तो तत्‍काल किसी पेट्रोल पम्‍प आदि पर जाकर इसे ठीक करायें। आपको बता दें कि, इससे कार की यात्रा और माइलेज दोनों पर ही असर पड़ता है।

21- कार में पैसे

अपनी कार में कुछ एक्‍स्‍ट्रा पैसे, मसलन 500 या फिर 1000 रुपये हमेशा रखें। कभी-कभी हम जल्‍दबाजी में अपने जेब के पैसों पर ध्‍यान नहीं देते हैं और यात्रा पर निकल पड़ते हैं। तो इस दौरान आपको कार में रखे हुये पैसे जरूर मदद करेंगे। चाहे आपको खाने-पीने, इंधन आदि कहीं भी जरूर पड़े आप उन पैसो का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पैसो को कार में किसी सुरक्षित स्‍थान पर रखें।