किशमिश का पानी पीने के फायदे

1411

किशमिश खाने के फायदों के बारे में तो आपने अक्सर सुना ही होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि किशमिश का पानी पीने से भी आपको हैरान करने वाले फायदे हो सकते हैं. आज हम आपको किशमिश का पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में अवगत करा रहे हैं.

किशमिश का पानी तैयार करने के लिए सामग्री >>

2 कप – पानी (400 ml)

150 ग्राम – किशमिश

किशमिश का पानी तैयार करने की विधि >>

इस पानी के तैयार करने के लिए ऐसी किशमिश का प्रयोग न करें जो देखने में काफी चमकीली हों, क्‍योंकि वो प्राकृतिक नहीं है बल्‍कि उनमें कैमिकल द्वरा चमकिला बनाया गया होता है.

आपको ऐसी किशमिश लेनी चाहिये जो गहरे रंग की हो और ना तो ज्‍यादा कठोर और ना ही लचीली हो. उसके बाद किशमिश को अच्छे से धो लें और किनारे रखें. फिर पैन में दो कप पानी उबाल लें. फिर उसमें धुली हुई किशमिश डाल कर रातभर के लिये छोड़ दें.

अगली सुबह किशमिश छान कर पानी को पीने लायक गरम करें और इसे खाली पेट पिएं. किशमिश का पानी पीने के बाद 30 से 35 मिनट तक इंतजार करें और फिर नाश्‍ता करें. याद रखें कि इस विधि को 4 दिनों तक रोजाना करना है. साथ ही इसको हर महीने करें. बता दें कि इसका कोई भी खराब प्रभाव नहीं होता है.

सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने से होंगे ये असर

एसिडिटी की प्रॉब्लम से छुटकारा – किशमिश में मौजूद सोल्युबल फाइबर्स पेट की सफाई करके गैस और एसिडिटी से छुटकारा दिलाते हैं.

कमजोरी दूर होती है – किशमिश के पानी में एमिनो एसिड्स होते हैं जो एनर्जी देते हैं. थकान और कमजोरी दूर करने में हेल्पफुल हैं.

कब्ज की प्रॉब्लम होगी दूर – किशमिश पानी में फूलकर नेचुरल लेक्सेटिव का काम करती है. रोज सुबह खाली पेट इसका पानी पीने से पेट की अच्छी सफाई हो जाती है.

हेल्दी किडनी – किशमिश के पानी में पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं. ये बॉडी से टोक्सिंस निकालकर किडनी को हेल्दी रखते हैं.

ख़ून की कमी दूर होती है – किशमिश के पानी में आयरन, कॉपर और B काम्प्लेक्स की भरपूर मात्रा होती है. ये खून की कमी दूर करके ब्लड सेल्स को हेल्दी बनाता है.

कैंसर से बचाव – किशमिश के पानी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंटस बॉडी के सेल्स को हेल्दी बनाकर कैंसर जैसी बीमारियों से बचाते हैं.

सर्दी – जुकाम और इन्फेक्शन से बचाव – इस पानी में पोलिफेनिक फायटोन्यूट्रियंट्स होते हैं. इसकी एंटी बैक्टीरियल क्वालिटी सर्दी-जुकाम और बुखार से बचाने में हेल्पफुल है.

आंखो की रोशनी तेज होती है – इस पानी में विटामिन A, बीटा केरोटिन और आँखों के लिए फायदेमंद फायटोन्यूट्रियंट्स होते है. इससे नजर की कमजोरी दूर होती है.