कार की ब्रेक हो गई फेल, तो इन तरीकों से रुक सकती है गाड़ी

1378

क्‍या होगा जब अचानक आपको पता चलेगा कि‍ आपकी कार के ब्रेक में प्रॉब्‍लम आ गई है। आपकी कार और आपकी सेफ्टी के लि‍ए ब्रेक्‍स एक अहम हि‍स्‍सा है। अगर आपकी ब्रेक फेल हो जाती हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे में कुछ एमर्जेंसी स्‍टॉपिंग स्‍टेप हैं जो आपको फायदा पहुंचा सकते हैं। ऑटोमोबाइल एडवाइजर फोरम और कंटेट प्‍लेटफॉर्म कारटॉक ने कुछ स्‍टेप बताए हैं जो आपको ब्रेक फेल होने पर मदद कर सकते हैं।

स्‍लो स्‍पीड पर ब्रेक हुई फेल तो…

car brakes

धीमी गति‍ पर कार चलते वक्‍त अगर ब्रेक फेल होती है तो इंजन आरपीएम इतना कम होता है कि‍ वह कार में ब्रेक बूस्‍ट को ऑपरेट करने के लि‍ए पर्याप्‍त जगह नहीं बना पाता। या फि‍र दूसरे कारणों से भी ब्रेक फेल हो सकती है जैसे ब्रेक कैलि‍पर जाम होना, मास्‍टर सि‍लेंडर का लीक होना, ब्रेक फ्यूल का बाहर नि‍कलना आदि‍। आमतौर पर ब्रेक फ्यूल के बाहर नि‍कलने पर डैश लाइट पर वॉर्निंग लैम्‍प जलने लगता है।

ऐसे में क्‍या करें…

– ब्रेक को दबाएं : ब्रेक पैडल को बार-बार दबाएं और छोड़ें, आपको कुछ ब्रेकिंग एक्‍शन दि‍खेगा जि‍ससे आप कार को धीमा या रोक सकते हैं।

-जल्‍दी से गि‍यर को पहले पर लाए: क्‍लच को छोड़ें और एक्‍सेलरेटर को न छुएं।

-हैंडब्रेक को आराम से ऊपर करें और गाड़ी को रोकें।

-कार को पहले गि‍यर में रखते हुए इग्‍नि‍शन को स्‍वि‍च ऑफ करें। क्‍लच को न दबाएं, बंद इंजन को ब्रेक लगाने के लि‍ए छोड़ दें।

-अगर आप ट्रैफि‍क में हैं और ब्रेक फेल हो गई है तो अपनी हैजार्ड लाइट्स, हैडलाइट्स को ऑन करें और दूसरे ड्राइवर्स को चेताने के लि‍ए हॉर्न बजाएं।

-अगर कहीं साइड में रेत या कीचड़ है तो कार को वहां ले जाएं, इससे कार धीमी और रुक जाएगी।

car brakes

हाई स्‍पीड पर ब्रेक फेल हो तो…

अगर आप हाई स्‍पीड पर कार ड्राइव कर रहे हैं और ब्रेक्‍स फेल हो जाएं तो चीजें काफी जोखि‍म भरी और तेज हो जाती हैं। आमतौर पर कि‍सी को ब्रेक के काम न करने के बारे में तभी पता चलता है जब वह पैडल को दबाकर कि‍सी वजह से स्‍पीड स्‍लो करता है। उस वक्‍त काफी देर हो चुकी रहती है। हालांकि‍, आपको शांत करना होगा और समझदारी से काम लेना होगा।

क्‍या करें…

-तुरंत गि‍यर को नीचे लेकर आए। कार की स्‍पीड कम होने पर गि‍यर को पहले पर लेकर आएं।

-ब्रेक पैडल को बार-बार दबाएं। हो सकता है कि‍ दबाव डालने पर ब्रेक काम करने लगे।

-गि‍यर नीचे आने पर हैंडब्रेक को ऊपर करें लेकि‍न रीयर व्‍हील्‍स को सावधानी से लॉक करें क्‍योंकि‍ इससे आप कार का नि‍यंत्रण खो सकते हैं।

-कार को गि‍यर में रखने के साथ इग्‍नि‍शन को बंद करें और क्‍लच को छोड़ने की कोशि‍श करें और इंजन के साथ ब्रेक लगाएं। लेकि‍न ऐसा केवल एक बार ही करें क्‍योंकि‍ इससे आप स्‍टीयरिंग व्‍हील पर अपना कंट्रोल खो सकते हैं।

-स्‍टीयरिंग व्‍हील पर अपना पूरा कंट्रोल रखें।

-अगर तब भी कार नहीं रुकती है तो रोड़ के साइड में रेत या कंकड पर ड्राइव करने की कोशि‍श करें ताकि‍ घि‍साव को बढ़ाया जा सके।