लीवर कैंसर दुनिया में छठा सबसे कॉमन कैंसर है, यानी कैंसर का हर छठा मरीज लीवर कैंसर का होता है जानिये इसके लक्षण

582

हमे बहुत सी बीमारियों का ज्ञान है, जिनमे से कैंसर को तो लगभग सभी जानते है, और ये भी जानते है कि, अगर ये बढ़ जाए तो इंसान की जान चली जाती है, लेकिन क्या आप लीवर कैंसर के बारे में जानते है. वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड इंटरनेशनल के अनुसार लीवर कैंसर दुनिया में छठा सबसे कॉमन कैंसर है. यानी कैंसर का हरा छठा मरीज लीवर कैंसर का होता है. वर्तमान समय में बदलते लाइफस्टाइल के कारण यह यंग लोगों को भी हो रहा है. अगर लीवर कैंसर को फर्स्‍ट स्‍टेज में ही पहचान लिया जाए और समय पर ट्रीटमेट ले लिया जाए तो इसे ठीक भी किया जा सकता है.

किन्हें हो सकता है ये कैंसर : जो लोग अनहेल्दी लाइफस्टाइल जीते हैं, उनमें लिवर कैंसर होने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है. लेकिन यह अकेला कारण नहीं है इसके और भी कई कारण हैं. जैसे
हैपिटाइटिस के पेशेंट्स को : हैपिटाइटिस B और C के कारण लीवर में इन्फेक्शन फैलने लगता है. इससे लीवर कैंसर हो सकता है.

ज्यादा शराब पीने वाले लोगो को : ज्यादा शराब पीने से लीवर सिरोसिन नामक बीमारी हो जाती है. यह लीवर कैंसर की वजह बन सकती है.
डायबिटीज के पशेंट्स को : डायबिटीज के कारण नॉन अल्कोहोलिक फैटी लीवर डिजीज की प्रॉब्लम होने लगती है. इसके कारण लीवर कैंसर हो सकता है.

किडनी के पशेंट्स को : डायलिसिस करवाने वाले पशेंट्स को इन्फेक्शन के कारण लीवर कैंसर का रिस्क बढ़ जाता है.
फैटी लोगो को : जिन लोगो का फैट काफी ज्यादा है उनके लिए लीवर में फैट जमा हो जाता है. इसके कारण लीवर कैंसर कि आशंका बढ़ जाती है.

क्या काम करता है लिवर : यह बॉडी में 500 से भी ज्यादा काम करता है. लेकिन इसका मुख्य काम डाइजेस्टिव ट्रैक्ट (पाचन नलिका) से आने वाले ब्लड को फिल्टर कर पूरी बॉडी में सर्कुलेट करना होता है. ब्लड को एनर्जी में बदलने का काम भी लिवर करता है. जो दवाई हम खाते हैं, उसे भी यह इस तरह से ब्रेक करके बॉडी में सर्कुलेट करता है ताकि उसका सही असर हो सकते.

कहां होता है लीवर : लीवर हमारी बॉडी का सबसे बड़ा इंटरनल ऑर्गन है. किसी एडल्ट में इसकी लंबाई 15 सेमी (लगभग 6 इंच) होती है. यही बॉडी का सबसे वजनी अंग भी है जिसका वेट सवा किलो से डेढ़ किलो तक होता है. यह हमारे पेट (बेली) के ऊपर दाहिने हिस्से में होता है.
लीवर कैंसर के संकेत : तेज़ी से वजन कम होना, भूख में कमी आना, पेट के उपरी हिस्से में दर्द होना, जी मिचलाना और उलटी आना, कमजोरी और थकान बने रहना, पेट में सूजन आना, स्किन पर पीलापन आना और आँखे सफेद होना.

विडियो देखे >>