लिवर के लिए जहर हो सकती है ये चीजें

2124

लिवर हमारे शरीर के मुख्य अंगों में से एक है. यह शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है. लिवर से जुड़ी समस्याओं के कई कारण हो सकते है जिनमें से आहार एक मुख्य कारण हो सकता है. आइए जानें लिवर को क्षतिग्रस्त करने वाले आहार के बारे में.

लिवर के लिए जहर हो सकती है ये चीजें >>

शुगर – शुगर में फ्रक्टोज होता है जो फैट बढाता है. ज्यादा फ्रक्टोज के कारण लिवर को नुकसान पहुंचाता है. लिवर को हेल्दी रखने के लिए शुगर लिमिट में ही खाएं.

ज्यादा नमक – ज्यादा नमक खाने से लिवर में पानी जमा होने लगता है और इससे लिवर की सुजन जैसी प्रॉब्लम हो सकती है.

MSG अजीनोमोटो – मोनोसोडियम ग्लुटामेट ज्यादातर चाइनीज और पैक्ड फ़ूड में मिलाया जाता है. इसके कारण लिवर में सुजन आती है. कैंसर भी हो सकता है.

एंटीडिप्रेजेंट मेडिसिन – डिप्रेशन में ली जाने वाली एंटीडिप्रेजेंट दवाएं लिवर को नुक्सान पहुंचा सकती है. ज्यादा उम्र वाले लोगों को लिवर डैमेज होने का खतरा ज्यादा होता है.

पेनकिलर्स – अनावश्यक और ज्यादा लेने पर पेरासिटामोल जैसे पेनकिलर्स भी लीवर को नुक्सान पहुंचा सकती है. कई दवाओं का कॉम्बिनेशन लेने से पहले डॉक्टर्स से जरुर पूछ लें.

ट्रांस फैट – वनस्पति घी या ट्रांस फैट हाइड्रोजनेटेड वेजिटेबल ऑयल्स से बनते हैं. इनसे वजन बढ़ने के अलावा लिवर को नुक्सान पहुँचने का खतरा होता है.

अल्कोहल – ज्यादा अल्कोहल लिवर को डैमेज करने का सबसे बड़ा कारण है. इसके कारण लीवर की सुजन और लिवर सिरोसिस जैसी बीमारियाँ हो सकती है.

मोटापा – मोटापा बढ़ने से लिवर सेल्स में भी फैट जमा होता है. इससे लिवर सिरोसिस जैसी प्रॉब्लम भी हो सकती है. ज्यादा मोटे और डायबेटिक लोगों को ऐसा होने की सम्भावना बढ़ जाती है.

सॉफ्ट ड्रिंक्स – सॉफ्ट ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा शुगर होती है. इसमें मिलाए जाने वाले सक्रीन जैसे आर्टिफीसियल स्वीटनर्स भी लिवर को नुक्सान पहुंचाते हैं.