खड़े होकर पानी पीने के नुकसान और पानी पीने का सही तरीका

2557

क्या आप जानते हैं कि हमें पानी कैसे पीना चाहिए ? वास्तव में ज्यादातर लोग खड़े होकर पानी पीते हैं जिससे हमारे शरीर में कई तरह के दुष्प्रभाव हो सकते हैं. आइये जाने खड़े होकर पानी पीने के क्या नुकसान हो सकते हैं.

खड़े होकर पानी पीने के नुक्सान >>

किडनी में खराबी – जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो ऐसे में पानी बिना छने ही किडनी से बाहर निकलने लगता है. इसके कारण किडनी में इन्फेक्शन या किडनी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है.

हार्ट प्रॉब्लम – खड़े होकर पानी पीने से खाने का डाईजेशन ठीक तरीके से नही हो पाता है. ऐसे में ये खाना कोलेस्ट्रोल में बदलने लगता है जो हार्ट डिजीज की आशंका बढ़ा सकता है.

गठिया की प्रॉब्लम – खड़े होकर पानी पीने से बॉडी में लिक्विड पदार्थ का बैलेंस बिगड़ने लगता है जिससे गठिया की प्रॉब्लम हो सकती है.

अल्सर की प्रॉब्लम – खड़े होकर पानी पीने से एसोफेगस नली के निचले हिस्से पर बुरा असर पड़ने लगता है. ऐसे में अल्सर की प्रॉब्लम का खतरा बढ़ सकता है.

 

इनडाईजेशन – खड़े होकर पानी पीने से खाना ठीक तरीके से डाईजेस्ट नही हो पाटा है. ऐसे में इनडाईजेशन की प्रॉब्लम बढ़ जाता है.

कब्ज की प्रॉब्लम – खड़े होकर पानी पीने से खाने का डाईजेशन ठीक तरीके से नही हो पाता है. ऐसे में कब्ज की प्रॉब्लम हो सकती है.

एसिडिटी की प्रॉब्लम – खड़े होकर पानी पीने से बॉडी में जरुरत से ज्यादा एसिड रेफ्लैक्स होने लगता है ऐसे में एसिडिटी की प्रॉब्लम बढ़ सकती है.

इस विडियो में समझिये कैसे ये नुकसान होते है >>