आपकी रसोई की ये साधारण सी चीज Low & High Blood Pressure को ठीक कर देगी

6391

आज-कल लोगो को डायबिटीज और ब्लड प्रेशर कि बहोत तकलीफ होती है. डायबिटीज के बारे में राजीव जी ने पहले विस्तार से बताया था. इस बार राजीव जी ने ब्लड प्रेशर और उसका इलाज कैसे करे उसके बारे में बताया. उन्होंने बताया कि पत्थर वाला नमक दुनिया में सबसे अच्छा माना जाता है. इसलिए यह थोड़ा महंगा बिकता है. जिनको भी ब्लड प्रेशर की शिकायत है, उनके लिए एक नियम है कि वह नमक को पानी में मिलाकर पिएं. एक गिलास पानी और उसमें एक टीस्पून पत्थर वाला नमक आप लेंगे तो लो ब्लड प्रेशर बिल्कुल ठीक हो जाएगा. ये 15-20 दिन लेना है. इससे ज्यादा नहीं. कुछ दिन का गैप देकर फिर 15-20 दिन लेना है

हाई ब्लड प्रेशर के लिए नमक के पानी से स्नान करना फायदेमंद होगा. एक बाल्टी पानी में कम से कम 15 से 20 ग्राम नमक मिला दीजिए. स्नान करते समय सिर के ऊपर पानी मत डालिए. पूरे शरीर पे पानी डाल सकते हैं और स्नान करने के बाद कोई कपड़े से शरीर को रगड़ना नहीं है. पानी को अपने आप सोखने दीजिए और पानी सूखने के बाद आप वस्त्र पहन लीजिए. इस पद्धति से अगर रोज स्नान करेंगे तो 15 दिन में ही आपका हाई ब्लड प्रेशर ठीक हो जाएगा.

आयुर्वेद में बाणभट्ट संहिता में हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए संस्कृत सूत्र में ऐसा लिखा हुआ है कि जिनको हाई ब्लड प्रेशर है उनको चरक लगाना चाहिए और समुद्र स्नान करना चाहिए. समुद्र में स्नान तो रोज़ संभव नहीं है उसके लिए पानी में नमक डाल के स्नान करना आसन तरीका है. यह हाई ब्लड प्रेशर की सबसे अचूक, सबसे सरल, सबसे अच्छी दवा है हाई ब्लड प्रेशर के किसी भी मरीज को नमक मत खिलाइए और लो ब्लड प्रेशर के किसी भी मरीज को एक गिलास पानी में नमक मिला के पिला दीजिये.

उच्च रक्तचाप की बीमारी ठीक करने के लिए घर में उपलब्ध कुछ आयुर्वेदिक दबाईया है जो आप ले सकते है । जैसे एक बहुत अछि दावा आप के घर में है वो है दालचीनी जो मसाले के रूप में उपयोग होता है वो आप पत्थर में पिस कर पावडर बनाके आधा चम्मच रोज सुबह खाली पेट गरम पानी के साथ खाइए ; अगर थोडा खर्च कर सकते है तो दालचीनी को शहद के साथ लीजिये (आधा चम्मच शहद आधा चम्मच दालचीनी) गरम पानी के साथ, ये हाई BP के लिए बहुत अछि दावा है । और एक अछि दावा है जो आप ले सकते है पर दोनों में से कोई एक । दूसरी दावा है मेथी दाना, मेथी दाना आधा चम्मच लीजिये एक ग्लास गरम पानी में और रात को भिगो दीजिये, रात भर पड़ा रहने दीजिये पानी में और सुबह उठ कर पानी को पि लीजिये और मेथी दाने को चबा के खा लीजिये । ये बहुत जल्दी आपकी हाई BP कम कर देगा, देड से दो महीने में एकदम स्वाभाविक कर देगा ।

और एक तीसरी दावा है हाई BP के लिए वो है अर्जुन की छाल । अर्जुन एक वृक्ष होती है उसकी छाल को धुप में सुखा कर पत्थर में पिस के इसका पावडर बना लीजिये । आधा चम्मच पावडर, आधा ग्लास गरम पानी में मिलाकर उबाल ले, और खूब उबालने के बाद इसको चाय की तरह पि ले । ये हाई BP को ठीक करेगा, कोलेस्ट्रोल को ठीक करेगा, ट्राईग्लिसाराईड को ठीक करेगा, मोटापा कम करता है , हार्ट में अर्टेरिस में अगर कोई ब्लोकेज है तो वो ब्लोकेज को भी निकाल देता है ये अर्जुन की छाल । डॉक्टर अक्सर ये कहते है न की दिल कमजोर है आपका; अगर दिल कमजोर है तो आप जरुर अर्जुन की छाल लीजिये हरदिन , दिल बहुत मजबूत हो जायेगा आपका; आपका ESR ठीक होगा, ejection fraction भी ठीक हो जायेगा; बहुत अछि दावा है ये अर्जुन की छाल ।

निम्न रक्तचाप की बीमारी के लिए दावा : निम्न रक्तचाप की बीमारी के लिए सबसे अछि दावा है गुड । ये गुड पानी में मिलाके, नमक डालके, नीबू का रस मिलाके पि लो । एक ग्लास पानी में 25 ग्राम गुड, थोडा नमक नीबू का रस मिलाके दिन में दो तिन बार पिने से लो BP सबसे जल्दी ठीक होगा ।

और एक अछि दावा है ..अगर आपके पास थोड़े पैसे है तो रोज अनार का रस पियो नमक डालकर इससे बहुत जल्दी लो BP ठीक हो जाती है , गन्ने का रस पीये नमक डालकर ये भी लो BP ठीक कर देता है, संतरे का रस नमक डाल के पियो ये भी लो BP ठीक कर देता है , अनन्नास का रस पीये नमक डाल कर ये भी लो BP ठीक कर देता है ।

लो BP के लिए और एक बढ़िया दावा है मिसरी और मखन मिलाके खाओ – ये लो BP की सबसे अछि दावा है । लो BP के लिए और एक बढ़िया दावा है दूध में घी मिलाके पियो , एक ग्लास देशी गाय का दूध और एक चम्मच देशी गाय की घी मिलाके रातको पिने से लो BP बहुत अछे से ठीक होगा । और एक अछि दावा है लो BP की और सबसे सस्ता भी वो है नमक का पानी पियो दिन में दो तिन बार , जो गरीब लोग है ये उनके लिए सबसे अच्छा है ।

इस विडियो में देखिए ब्लड प्रेशर का इलाज >>