वजन घटाने के दमदार नुस्खे

876

मोटापा शरीर के लिए बीमारी का घर होता है. मोटापा शरीर में जमा होनेवाली अतिरिक्त चर्बी होती है जिससे वजन बढ़ जाता है और यही मोटापा कई बीमारियों का घर बनता है. मोटापे का मतलब है, शरीर में बहुत ज्यादा चर्बी होना. जबकि ज्यादा वजनदार होने का मतलब है, वजन का सामान्य से ज्यादा होना.

कुछ प्राकृतिक चीजें ऐसी हैं, जिनके सेवन से वजन नियंत्रित रहता है. मोटापा कम करने के लिए यूं तो खानपान पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. कुछ कसरत और योग के आसनों को भी नियमित कर मोटापा पर काबू पाया जा सकता है. साथ ही कुछ प्राकृतिक चीजों को रोजाना अपनाकर आप मोटापा कम कर सकते हैं.

वजन घटाने के दमदार नुस्खे >>

एलोवेरा जूस – रात में सोने से पहले एक कप एलोवेरा जूस पीएं. इससे डाईजेशन सुधरेगा और वजन घटाने में हेल्प मिलेगी.

दूध – सोने से पहले एक गिलास दूध पीएं. इसमें मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन डाईजेशन बेहतर करते हैं. इससे नींद अच्छी आती है और वजन कंट्रोल होता है.

काली मिर्च – रात के खाने में काली मिर्च का यूज करें. इसमें फैट बर्निंग प्रॉपर्टी पाई जाती है. साथ ही यह मेटाबोलीक रेट भी बढ़ाती है जिससे एक्स्ट्रा फैट कम होता है.

ग्रीन टी – रात में सोने से पहले एक कप ग्रीन टी पीएं इससे मेटाबोलिज्म रेट बढ़ता है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

दही – रेगुलर सोने से पहले एक कटोरी कम फैट वाला दही खाएं. इसमें मौजूद प्रोटीन मसल्स बिल्ड करेगा और वजन घटाने में मदद करेगा. कम खट्टा दही प्रेफर करें.

वॉकिंग – सोने से आधे घंटे पहले 20 या 30 मिनट की वॉकिंग पर जाएं. इससे खाना डाईजेस्ट होगा और वजन घटाने में मदद मिलेगी.

योगा – सोने से पहले शवासन या हल्की स्ट्रेचिंग करें. इससे बॉडी का एक्स्ट्रा फैट बर्न होगा.

मसाज – सोने से पहले हाथ पैरों की मालिश करें. इससे मसल्स स्ट्रोंग होंगी और एक्स्ट्रा फैट कम होगा.