राजीव भाई द्वारा बताए गए एलोवेरा के ये प्रयोग आप नहीं जानते होंगे

6066

नमस्कार मित्रों, आपका एक बार फिर से स्वागत है हमारी वेबसाइट पर. दोस्तों तो जैसे तुलसी एक बेहतरीन औषध है, वैसे ही हमारे घर के नजदीक एक औषध पाई जाती है. जिसका नाम है “ अलोवेरा”, जो कि बहुत अद्भुत औषध मानी जाती है. अलोवेरा बहुत सारी बिमारियों को ठीक करने में काम आती है. एलोवेरा को हम अपने घर में किसी गमले में लगा सकते हैं. एलोवेरा का रस बहुत सारी दवा को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा का रस निकलना बहुत ही आसान है, बस आपको इसका पत्ता काटना है, पत्ता कटते ही इसका रस निकलना शुरू हो जाता है. अगर एलोवेरा के पत्तों को काटने की बजाये हम छिल दे तो भी इसका रस निकाला सकता है.

एलोवेरा के उपयोग >>

जैसा कि हम जान चुके हैं कि, एलोवेरा सबसे जानी मानी औषधियो में से एक है. एलोवेरा को बहुत सारी बिमारियों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. नीचे राजीव दीक्षित जी ने एलोवेरा के कुछ महत्वपूर्ण उपयोग बताये है. चलिए हम भी जानते है कि एलोवेरा किस किस काम आती है :-

1- एलोवेरा का सबसे पहला उपयोग ये है कि ये शुगर रोग को मिटने के काम आती है. जिनको भी शुगर की समस्या रहती है, उन्हें सुबह शाम एक-एक चमच एलोवेरा के रस का सेवन करना चाहिए.

2- एलोवेरा का दूसरा बड़ा उपयोग ये है कि जिन लोगो को नपुंसकता की शिकायत होती है, ये उनके लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है. इस बीमारी से पीड़ित लोगो को एलोवेरा के रस के चार से पांच चम्मच सुबह शाम लेने चाहिए.

3- एलोवेरा का तीसरा उपयोग उन लोगो के लिए है, जिनके शरीर में फोड़ें, फुंसिया आदि निकलती रहती है.

4- अगर आपके बालो में आपको सिकरी की शिकायत है, तो एलोवेरा का रस आपके लिए बहुत लाभदेय है.

5- अगर आपके बाल टूटते एवं झड़ते है, तो आप एलोवेरा के रस को 15 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दीजिए, उसके बाद  फिर बाल धो लीजिए. यह एक हफ्ते में आपके बाल टूटने बंद कर देगा.

6- अगर किसी के बाल समय से पहले सफेद हो रहे है, तो उन लोगो के लिए भी एलोवेरा का रस बहुत लाभदायक साबित होगा.

7- अगर आपके शरीर का कोई हिस्सा जल गया है, तो सभी डॉक्टर आपको कहेंगे कि आपको “गंग्रीन” हो गया है आपका अंग काटना पड़ेगा. तो आप घबराइए मत, क्योंकि एलोवेरा का रस ही एकमात्र इसका इलाज करने की क्षमता रखता है.

8- जिनको भी रक्त का दुष्ण हो गया है, यानि रक्त में एसिडिटी की मात्रा बढ़ गयी है, आपको चर्मरोग हो गया है, इसे किसी भी व्यक्ति को अगर आप एलोवेरा का रस पिला दें तो वह ठीक हो जायेगा.

9- अगर आपके शरीर में अल्सर जैसे अंदरूनी रोग हो गये है, तो इसका रस पीने से आप एकदम ठीक हो जायेंगे.

10- बच्चो से लेकर बड़ों तक अगर आपको कान में दर्द की शिकायत रहती है, तो आप एलोवेरा का रस कान में डाल लें. इसको डालने के पांच मिनट बाद ही आपके कान का दर्द गायब हो जायेगा.

कुछ और फायदेमंद उपयोग >>

1- अगर आपके मुंह से बहुत बांस आती है, तो आप एलोवेरा के रस को मसुडो पर लगा कर कुछ देर मालिश कर लें. उसके बाद पानी से कुल्ल्हा करलें, आपके मुह से बदबू की शिकायत दूर हो जाएगी.

2- अगर आपके दांतों से या मसुडो से खून आता है, तो एलोवेरा का रस इस रोग को भी आसानी से दूर करने की शक्ति रखता है.

एक बहुत ही अच्छी बात ये है कि एलोवेरा यानि कोरपट केवल भारत में ही पाया जाता है. आप कोरपट का बिजनेस भी करना चाहे तो बहुत फायदा होगा. क्या आप जानते है? अमेरिका में कोरपट का रस 1000 रुपये लीटर बिकता है. ये गायें के दूध से भी ज्यादा महंगा बिकता है. अमेरिका और यूरोप में इसकी सबसे ज्यादा मांग है.

अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गयी विडियो देखना न भूलें >>