मच्छर, कॉकरोच, छिपकली, चूहों को भगाने के आसान घरेलू उपाय

4792

मौसम बदलने के साथ ही इन सभी कीट, कीड़े मकोड़ों का आतंक सभी घरों में मच जाता है, घर की महिलाएं अपने घरों में बीमारियों को फैलानेवाले कॉकरोच, चूहे और कीड़े मकोड़ों के आतंक से परेशान रहती हैं. खास बात तो यह है कि घर में अपना आतंक फैलाने वाले चूहे, मच्छर, छिपकली, कॉकरोच और खटमल जैसे कीड़े मकोड़े किसी के हाथ आसानी से नहीं आते हैं.ये सभी कीड़े-मकोड़े घर में गंदगी फैलाने के साथ ही घर के सदस्यों को बीमार कर देते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं चूहे मच्छर छिपकली कॉकरोच खटमल भागने के घरेलु उपाय.

आईये जानते है Home Remedies for Cockroaches & insects  कौन कौन से हो सकते है. जिनका आप उपयोग कर सकते है और अपने घरों से इनको को दूर भगा सकते है.

कॉकरोच :-

ज्यादातर घरों में कॉकरोच पाए ही जाते है. घरों में मौजूद कॉकरोच खाने पीने की चीजों पर मंडराने लगते हैं. अगर आप भी कॉकरोच के आतंक से राहत पाना चाहते हैं तो फिर आपको लहसुन, प्याज और काली मिर्च को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट तैयार करना होगा

जब पेस्ट तैयार हो जाए तो उसमें पानी मिलाकर उसका घोल तैयार करें फिर उसे बोतल में डालकर उन जगहों पर छिड़के जहां कॉकरोच ज्यादा हैं. इस उपाय को कुछ दिनों तक नियमित रुप से आजमाने पर कॉकरोच से राहत मिल जाएगी.

मच्छर :-

घर में बीमारी फैलानेवाले मच्छरों से राहत पाने के लिए लहसुन सबसे कारगर उपाय है. इसके लिए लहसुन की कुछ फलियों को पीसकर पानी में उबाल लें.

फिर ठंडा होने पर उस पानी को घर में चारों ओर स्प्रे करें. इसकी बदबू से सारे मच्छर घर से भाग जाएंगे और आपको मच्छरों से निजात मिल जाएगी

मक्खियां :- 

मक्खियां अक्सर गंदगी पर बैठती हैं फिर वो हमारे घर में घुसकर खाने पीने की चीजों पर बैठकर ना सिर्फ उसे गंदा करती हैं बल्कि बीमारियों को भी न्यौता देती हैं.

अगर आप भी मक्खियों के आतंक से परेशान हैं तो फिर इससे निजात पाने के लिए कॉटन बॉल को किसी तेज गंध वाले तेल में डुबोकर दरवाजे के पास रख दें. इस तेल की गंध से मक्खियां घर से दूर भाग जाएंगी.

चूहे :-

जिन घरों में चूहे होते हैं वहां की चीजों को कुतर कर वो अक्सर उत्पात मचाते हैं. अगर आपके घर में भी चूहों ने आतंक मचा रखा है तो फिर उनसे निजात पाने के लिए आपको कॉटन पर पेपरमिंट लगाकर ऐसी जगह पर रखना होगा जहां चूहे ज्यादा आते हैं.

इसके अलावा आप पेपरमिंट के कुछ टुकड़ों को घर और किचन के कोनों में भी रख सकते हैं. इसकी गंध से चूहों का दम घुटने लगेगा और जिससे वो मर भी सकते हैं या फिर वो आपके घर से भाग सकते हैं.

छिपकली :-

घर की दीवारों पर कब्जा जमानेवाली छिपकली को घर से भगाने के लिए आपको अपने दीवार पर सिर्फ 5-6 मोर पंख लगाने होंगे. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में छिपकली आपके घर से गायब हो जाएगी.

इसके अलावा आप अंडे के खाली छिलकों को कुछ ऊंचाई पर रखकर भी छिपकली से निजात पा सकते हैं. आपको बता दें कि अंडों के गंध से छिपकली दूर भागती है.

खटमल :-

खटमल घर में हो जाएं तो उनकी संख्या बहुत तेजी से बढ़ने लगती है. अगर आपके घर में भी खटमल हो गए हैं और वो आपका खून चूस रहे हैं तो फिर आपको प्याज का रस निकालकर किसी स्प्रे बोलत में भरकर उसका छिड़काव करना चाहिए. प्याज के रस से आनेवाली महक से सारे खटमल मर जाते हैं. इसलिए खटमलों से निजात पाने के लिए प्याज के रस को सबसे कारगर दवा माना जाता है.

ये है चूहे मच्छर छिपकली कॉकरोच खटमल भागने के घरेलु उपाय – परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि किचन में मौजूद चीजों की मदद से आप इन सबसे आसानी से निजात पा सकते हैं.

कुछ अन्य उपाय जिन से मच्छर, कॉकरोच आदि कीट घर से दूर रहते है

कीट निवारक नीम का उपयोग :- नीम एक ऐसी औषधि है जिसका उपयोग करने से कीट पतंगे और मच्छर भी दूर भाग जाते है. इसका उपयोग करने से कॉकरोच को भी दूर किया जा सकता है.  आप इसके लिए नीम की पत्तियों या फिर नीम के पाउडर का भी उपयोग कर सकते है. यह आसानी से उपलब्ध हो जाता है. नीम के पाउडर को प्रभावित स्थान पर छिड़क दे ऐसा करने से कॉकरोच भाग जाते है.

मिट्टी का तेल :-  मिट्टी के तेल को केरोसिन का तेल भी कहा जाता है. इसका उपयोग करने से कॉकरोच से छुटकारा मिल जाता है. यह कीड़ों को भगाने में भी मददकारी होता है. इसकी गंध से कॉकरोच दूर चले जाते है.

तेज पत्ते की गंध से दूर भगाये कॉकरोच :-  कॉकरोच को भागने के लिए तेज पत्ते का उपयोग करना बहुत ही असरकारी होता है. इसकी तेज गंध से कॉकरोच दूर भाग जाते है.

इसलिए जिस जगह पर कॉकरोच है उस स्थान पर तेज पत्ते को रख दे और यदि आप तेज पत्ते को छोटे छोटे टुकड़ो में तोड़कर डालते है तो इससे वह जल्दी भाग जाते है. यदि आपके घर में कॉकरोच की संख्या ज्यादा है तो आप कुछ दिनों के अंतराल में तेज पत्तों को चेंज करते रहे.

तेज गंध वाली लौंग की कलियों का उपयोग :- लौंग में तेज गंध होती है जिसका उपयोग करने से कॉकरोच दूर हो जाते है. कॉकरोच के लिए किचन के कोनों और अलमारियों में लौंग को खुला रख दे इसकी गंध से कॉकरोच किचन में नहीं आते है.

इस विडियो में देखिये >>

यहाँ से विडियो डाउनलोड करे >> Download

नोट-जब भी आप इन चीजों को घर के कोनो और अलमारियों में रखते है तो अपने बच्चों का विशेष ध्यान दे की कहीं वह इन चीजों को खा ना ले.