सरसों का तेल खाने को तो बनाता ही है लजीज लेकिन निखारेगा आपकी स्किन को भी

2117

हम सभी के घरों में सब्जी बनाने में सरसों के तेल का इस्तेमाल मुख्य रूप से किया जाता है. कुछ जगहों पर इसे कड़वे तेल के नाम से भी जाना जाता है. सरसों का तेल सेहत और सुंदरता दोनों के ही लिए बहुत फायदेमंद है लड़कियां हमेशा अपनी स्किन को लेकर कॉन्शियस रहती हैं. वो हमेशा यही चाहती हैं कि उनकी स्किन हिरोइनों की तरह ग्लो करे और इसी ग्लो को पाने के लिए वो कई सारे प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करती हैं. लेकिन आज हम आपको सरसों के तेल के बेहतरीन फायदे बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल आपका खाना तो लजीज बनाता ही है, लेकिन यही तेल आपकी स्किन को भी निखारता है.

आपकी स्किन के रंग को करेगा हल्का : अक्सर ऐसा देखा जाता है कि चेहरे पर पिंपल्स, टैनिंग और डार्क स्पॉट की वजह से धीरे-धीरे चेहरे की चमक के साथ-साथ का रंग भी दबने लगता है. अगर आप अपने चेहरे पर रोजाना सरसों के तेल में बेसन और नींबू का मिलाकर करीब 10 से 15 मिनट तक लगाएं तो कुछ ही दिनों में आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा.

बॉडी पर लाता है नैचुरल ग्लो : अक्सर लोग सोचते हैं कि सरसों के तेल को सीधे बॉडी पर लगाने से नुकसान होता है लेकिन ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है. सरसों का तेल आपकी त्वचा की ड्राइनेस को खत्म करता है साथ ही बॉडी पर मसाज करने से नैचुरल ग्लो आता है.

सनस्क्रीन का करेगा काम : धूप में जाते वक्त हम लोग तरह-तरह के ब्रांड के सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है सरसों का तेल भी एक सनस्क्रीन का ही काम करता है. सरसों के तेल में अच्छी मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है जो आपकी स्किन को नैचुरल तरीके से धूप से बचाता है.

होठों को कैक होने से बचाता है : सर्दियों के समय सबसे ज्यादा होंठ फटने की समस्या सुनाई देती है और उससे बचने के लिए हम लोग कई तरह लिप बाम का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी इसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो अपने होठों पर सरसों का तेल लगाए. ये होठों के क्रैक को भर देगा.

विडियो देखे >>