नाभि में केवल 2 बूँद ये तेल डालें और पाएं चेहरे पर निखार और ख़ूबसूरत रंगत और गौरी त्वचा

433

आजकल हर कोई खुद को खूबसूरत बनाने के लिए रात दिन लगा रहता है. सुंदर दिखना भला कौन नहीं चाहता? दुनिया का हर दूसरा इंसान खुद को सुंदर दिखाने के लिए महंगे महंगे प्रोडक्ट्स खरीद रहा है और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स करवा रहा है. पुराने समय में फेयरनेस के लिए कोई ब्यूटी क्रीम नहीं हुआ करती थी. लेकिन, फिर भी उस समय की औरतें दिखने में बेहद खूबसूरत नजर आती थी. आज की दुनिया काफी आगे बड गयी है. विज्ञानं ने काफी तरक्की कर ली है.

अब चेहरे को निखर देने के लिए बाज़ार में तरह तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स मिलते हैं. लेकिन इन प्रोडक्ट्स में केमिकल्स की मात्रा इतनी अधिक रहती है कि ख़ूबसूरती के बाद कईं तरह के इन्फेक्शन और साइड इफेक्ट्स का चेहरे पर होना लाज़मी है. क्या आपने कभी सोचा है कि प्राचीन काल की स्त्रीयां खूबसूरत दिखने के लिए क्या करती थीं? अगर नहीं पता तो घबराईये मत. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे प्राचीन उपाय बताने जा रहे हैं, जो प्राचीन काल की स्त्रीयां खुद को सुंदर दिखाने के लिए इस्तेमाल किया करती थीं. तो देर किस बात की? चलिए जानते हैं पूरी खबर आखिर क्या है…

आयुर्वेद है ख़ूबसूरती का राज़

प्राचीन काल के लोग आयुर्वेद में बहुत विश्वास रखते थे. इसीलिए उस समय में खूबसूरत दिखने के लिए भी आयुर्वेदिक उपायों को अपनाया जाता था. इन उपायों से उन्हें किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता था. और चेहरे पर ग्लो और ज्यादा बड जाता था. पुराने समय के लोग खूबसूरत दिखने के लिए पेट की नाभि में आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का रस मिलाया करते थे. इससे उनके चेहरे की रंगत में और ज्यादा निखार आता था. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि पुराने समय में लोग आयुर्वेद की कौनसी तकनीक का इस्तेमाल करते थे, जिनसे उनकी ख़ूबसूरती में बडोतरी होती थी.

ख़ूबसूरती के लिए अपनाएं ये तरीके

नीचे हमने कुछ प्राचीन काल के ख़ूबसूरती के लिए उपाय बताये हैं. उन उपायों को अपना कर आप भी नेचुरल ब्यूटी पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं आखिर वह उपाय क्या हैं:

  • अगर आपके चेहरे पर पिम्पल्स रहते हैं तो, इसके लिए आप नाभि में नीम के तेल की दो बूंदों को डाल लीजिये. बहुत जल्द इससे आपको फर्क महसूस होगा.
  • अगर आपका रंग सांवला है तो आप अपनी नाभि में रोज़ दो बूंदे देशी घी की डाल लें. इससे ना केवल आपके चेहरे में निखार आयेगा बल्कि, चेहरा और होंठ भी मुलायम हो जायेंगे.
  • अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप नाभि में दो बूंदे रोज़ शेहद यानि हनी की डालिए. इससे आपकी ड्राईनेस के साथ साथ पिम्पल्स भी दूर हो जायेंगे.
  • गुलाब जल की दो बूंदे नाभि में डालने से आपके चेहरे के दाग डब्बे गायब हो जाते हैं और चेहरे से डस्ट पार्टिकल्स भी दूर हो जाते हैं.
  • इसके इलावा नाभि में दो बूँदें ओलिव आयल की डालने से आपका रंग गोरा हो जाता है.
  • अगर नाभि में आप सरसों के तेल का उपयोग करेंगे तो इससे आपके फाटे होंठ ठीक हो जायेंगे साथ ही रिंकल्स भी दूर हो जायेंगे.
  • इसके इलावा नाभि में बादाम के तेल की बूंदे डालने से चेहरे पर निखार लाया जा सकता है.