नाभि में इन तेलों को डालने से दूर होंगी ये 14 परेशानियां

337

आजकल लोग अपनी रूखी-बेजान त्वचा पर तरह-तरह के क्रीम लगाकर उसे मुलायम और चमकदार बनाने की कोशिश करने में लगे है। लेकिन आजकल के केमिकलयुक्त क्रीम से असली चमक वापस लौटती नहीं है बल्कि कहीं खो जाती है। मगर क्या कभी आपने सोचा कि पुराने समय में जब क्रीम, फेशियल वगैरह नहीं चलते थे तो महिलाएं किस तरह खुद को खूबसूरत बनाए रखती थीं।

दरअसल हमारे शरीर में पाई जाने वाली नाभि इन सब परेशानियों का असली हल है। जी हाँ! नाभि हमारे शरीर का महत्वपूर्ण भाग है, जिसका सीधा संबंध हमारे चेहरे से होता है। आप अपनी नाभि में अलग- अलग तरह के तेल लगाकर अपने शरीर की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं पूरा मामला। नारियल के तेल को सभी तेलों का बाप कहा जा सकता है क्योंकि नारियल के तेल को खाने के साथ-साथ, बालों में लगाने, मसाज करने और त्वचा पर लगाने में भी काम में लाया जाता है।

एंटी-एजिंग नारियल तेल 

नारियल में प्राकृतिक मॉइस्चराइजर और एंटी-एजिंग तत्व शामिल होते हैं। नहाने के बाद नारियल के तेल की कुछ बूंदे अपनी नाभि पर डालिए। इससे आपकी त्वचा स्मूद और मुलायम हो जाएगी।

बादाम का तेल

पोषक तत्वों से भरपूर बादाम सेहत के लिए और बादाम का तेल त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। पोषक तत्वों से भरपूर यह तेल ना केवल न सिर्फ त्वचा में नई जान डाल देता है बल्कि खोई हुई चमक भी वापस ले आता है।

त्वचा की खोई हुई रंगत वापस पाने के लिए आपको बादाम के तेल को त्वचा पर सीधा लगाने की जरूरत नहीं है। इसकी दो-चार बूंदे अपनी नाभि में डालिए फर्क खुद नजर आने लगेगा।

आगे जानिए अन्य तेलों के बारे में। 

सरसों का तेल

भारतीय रसोई का अहम हिस्सा सरसों का तेल ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, इसलिए इसे सबसे ज्यादा हेल्दी तेलों में से एक माना जाता है।

इन्फेक्शन करता है दूर – अगर आप फटे होंठ से परेशान हैं तो अपनी नाभि में सरसों के तेल की कुछ बूंदे डालकर हल्के हाथों से मसाज करें। ये ना केवल आपकी रूखी त्वचा को ठीक करेगा बल्कि इन्फेक्शन को भी दूर रखेगा।

नींबू का तेल

नींबू के तेल का इस्तेमाल बाकी तेलों की तुलना में कम मात्रा में किया जाता है। लेकिन नींबू के तेल में पाए जाने वाले विटामिन और खनिज शरीर के विकारों को दूर करने में सहायक होते हैं।

दाग-धब्बों को दूर करता है नींबू का तेल – अगर आपके चेहरे पर ढेर सारे दाग-धब्बे हैं और आप उन्हें दूर करने के लिए तरह-तरह के ट्रीटमेंट ले चुके हैं तो नींबू का तेल इसके लिए बहुत कारगर साबित होगा। नींबू का तेल नाभि में लगाइए जादुई फायदा नजर आएगा।

जैतून का तेल 

जैतून के तेल से मसाज करने को सर्दियों का बेस्ट टॉनिक माना जाता है। इससे हमारे शरीर में गर्माहट पैदा होती है जिससे रक्त संचार ठीक होता है। ऐसा कहा जाता है कि पीरियड्स के समय नाभि में जैतून का तेल लगाने से दर्द से राहत मिलती है।

प्रजनन क्षमता बढ़ाता है – इसके अलावा यदि आप नियमित तौर पर जैतून के तेल की कुछ बूंदे अपनी नाभि में डालते हैं तो इससे आपकी प्रजनन क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है।

नीम का तेल

इस बात से तो आप बिल्कुल भी अनजान नहीं होंगे कि नीम के तेल के इस्तेमाल के कितने फायदे होते हैं। लेकिन अगर आप मुंहासे से परेशान हैं तो नाभि पर नीम का तेल लगाएं। कुछ ही दिनों में मुंहासे साफ हो जाएंगे।

शरीर में खुजली हो तो लगाएं नीम का तेल – इसके अलावा यदि आपको शरीर में खुजली हो रही है या फिर चकते पड़ रहे हैं तो नीम के तेल की बूंदे नाभि में डालकर मसाज करे। सारी परेशानियां दूर होगी।

मक्खन

“‘मक्खन जैसे गाल चाहिए तो फलां क्रीम लगाइये।” ये टैगलाइन तो आपने किसी न किसी क्रीम के एड में सुनी ही होगी। लेकिन क्या कभी मक्खन जैसे गाल पाने के लिए मक्खन लगाने का सोचा?

मुलायम त्वचा  – तो अगर मक्खन जैसे गाल चाहते हैं तो नाभि में मक्खन लगाना न भूलें। इससे आपकी त्वचा मुलायम होगी साथ ही उसमें चमक भी आएगी।