इन नेचुरल चीजों से चमक उठेगा चेहरा, यूँ करे इस्तेमाल

2359

हमारी त्‍वचा काफी संवेदनशील होती है इसलिए उस पर तरह- तरह के मेकअप प्रोडक्‍ट  और केमिकल से भरे हुए प्रोडक्‍ट ना लगाएं तो अच्‍छा है. चेहरे पर हमेशा प्राकृति रूप से बने पदार्थ ही लगाने चाहिए, जिससे स्‍किन को कोई नुकसान ना पहुचे. आपके किचन शेल्‍फ पर ऐसी कई सामग्रियां रखी हुई हैं,

जिसे आप उपयोग कर के अपने चेहरे पर तुरंत ग्‍लो ला सकती हैं. चेहरे पर ग्‍लो लाना इतना मुश्‍किल नहीं है यदि आप प्राकृति चीजों का इस्‍तमाल करें तो, ऐसे कई तरीके हैं जिससे आप स्‍मूथ और शाइनी त्‍वचा पा सकते हैं.

घरेलू नुस्खे जो आपका चेहरा बना दे गोरा तो अगर आपको लेट नाइट पार्टी में जाना हो या फिर वीकेंड पार्टी में तो, चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो ला कर ग्‍लैमरस दिख सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे आसान से प्राकृतिक तरीके जिससे आप चेहरे पर झट से ग्‍लो ला सकते हैं.

दही : दही लगाने से टैनिंग की प्रॉब्लम दूर होती है . एक नेचुरल मौश्चाराइजर होने के साथ ही किसी क्लींजर की तरह काम करता है. यह ऑयली स्किन के लिए अच्छा है.

नींबू : नींबू में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होता है. इसे शहद या दही में मिलाकर 15 मिनट चेहरे पर लगाकर धोएं. स्किन क्लीन हो जायेगी. ध्यान रखें नींबू कम ही यूज़ करे और ड्राय स्किन वाले इससे बचे.

तेल : कॉटन बोल में नारियल तेल लेकर मेकअप साफ़ करें. ड्राय स्किन के लिए यह क्लीजिंग आयल का काम करता है. ऑयली स्किन वाले नीम का तील यूज़ करे.

एप्पल विनेगर : एप्पल विनेगर स्किन के पीएच लेवल को मेन्टेन करता है. इससे स्किन न ज्यादा ड्राय होती है न ज्यादा ऑयली. इसे चेहरे पर अप्लाई करके कुछ देर बाद धो लीजिये.

एलोवेरा : एलोवेरा जेल लगाने से स्किन सॉफ्ट होती है और झुर्रिया आने की प्रोसेस धीमी पड़ जाती है. इसकी एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी से स्किन की हीलिंग प्रोसेस फ़ास्ट होती है.

बेकिंग सोडा : पानी में एक-दो टी स्पून (चेहरे के हिसाब से) बेकिंग सोडा मिलाकर चेहरा वश करे. बहुत ज्यादा बेकिंग सोडा मिक्स न करे, नहीं तो स्किन ड्राय हो सकती है.

शहद : शहद ऑयली स्किन को अंदर से हाईड्रेट करता है. इससे स्किन के पोर्स साफ़ होते है और चेहरे को मोइश्चर मिलता है. हिटिंग स्किन के लिए नीम/तुलसी का पेस्ट अच्छा है.

बेसन : बेसन में पानी या गुलाब जल मिलाकर भी चेहरा धोया जा सकता है. यह ऑयली स्किन और मुहासों की समस्या के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

 

Source : Dainik Bhaskar