ठंडी और गर्म चीजे कभी साथ ना खाए इनका कोई कॉम्बिनेशन नहीं है, कारण जानिए

2255

नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर से आपका हमारी वेबसाइट में बहुत बहुत स्वागत है. यहाँ आपको राजीव दीक्षित जी के हर प्रकार के घरेलू नुस्खे एवं औषधियां मिलेंगी. हमेशा खाने के वक्त ये ध्यान रखिये कि कभी भी ठन्डे खाने के साथ गरम खाने का सेवन न करें. घर में हमेशा ऐसी चीज़ बनाये जो तासीर में गर्म है और उसके साथ कभी भी ठंडी चीज़ न बनाएं.

बहुत सारे लोग गर्म-गर्म खाना खाने के बाद आइस क्रीम खाते है और अपना नुक्सान कर बैठते हैं. राजीव जी के अनुसार पंजाब में बहुत सारे लोग ऐसे है, जो गर्म रसगुल्ले को आइस क्रीम में डुबो कर खाते है. उन लोगो को इतनी भी समझ नही रहती की गर्म और ठंडी चीज़ का भला क्या तालमेल हो सकता है. आप कहीं भी डिनर में जाइए यह नहीं कि आप डिनर में मत जाइए, जरूर जाइए, लेकिन ध्यान रखिए कि अगर डिनर गरम-गरम खा लिया है तो आइसक्रीम मत खाइए. कुछ लोग तो गर्म कॉफ़ी या चाय के तुरंत बाद ही आइस क्रीम खा लेते है. उन लोगो से हमारी विनती है कि कृपया वो ऐसा करना बंद कर दें. क्योंकि इससे आपको बहुत सारी बिमारियां तो लगेंगी ही, दांत भी कमजोर हो जायेंगे.

अगर आप कोई भी गर्म चीज़ खाते है तो ठन्डे खाना से पहले उसमे आप कम से कम एक घंटे का अन्तराल जरुर दें. वैसे तो हमे कुछ ठंडा खाना ही नही चाहिए, क्योंकि आइसक्रीम भी 10 डिग्री से कम तापमान की होती है, जो कि शरीर को हानि पहुंचती है. अगर आपको आइसक्रीम खानी ही है तो गर्म करके खा लीजिये.

राजीव जी के मुताबिक जब वह अमृतसर गये थे तो वहां उन्होंने कुल्फी देखी. कुल्फी आइसक्रीम में मुकाबले काफी अच्छी चीज़ है. यदि इसको गर्म करके खा लिया जाये तो सोने पर सुहागे वाली बात हो जाएगी. इसके इलावा आप रबड़ी भी खा सकते हैं. रबड़ी दूध से बनती है और आसानी से गर्म की जा सकती है, और कुल्फी को हल्का गर्म करके खाइए. वह आपके लिए बहुत फायदेमंद है, कारण एक ही है कि आइसक्रीम में जितने केमिकल हैं, कुल्फी में एक भी नहीं. कुल्फी में दूध ही दूध है और वह भी अच्छे से गर्म किया हुआ. बस उसको ज्यादा ठंडा कर दिया तो वह जम जाता है.

अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गयी विडियो देखना ना भूलें.