फायदे की जगह होगा नुकसान, गलती से भी न करें दूध के साथ इन फलों का सेवन

4579

नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर से आपका हमारी वेबसाइट में बहुत बहुत स्वागत है. यहाँ आपको राजीव दीक्षित जी के हर प्रकार के घरेलू नुस्खे एवं औषधियां मिलेंगी. तो दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे नियम के बारें में बताने जा रहे हैं, जो कि सभी के लिए बहुत आवश्यक है. ये पुरुष और स्त्रियां खास करके माताओं के लिए बहुत जरूरी नियम है.

जब भी आप भोजन पकाते है या खातें है, तो कभी भी दो चीज़े एक-साथ ऐसी मत बनाईये, जो एक दुसरे के विरोधी हों. जैसे कि कोई चीज़ अगर आप ठंडी बना रहें है तो उसके साथ ही गरम चीज़ मत बनाईये, और अगर कोई चीज़ आप एसिडिक बना रहे है तो साथ में कोई एल्केलाइन चीज़ मत बनाईये.

राजीव दीक्षित जी ने सरल एवं स्पस्ष्ट शब्दों में समझाया है कि जो चीज़े एक दुसरे के विरुद्ध तासीर में है, उन्हें एक साथ कभी बनाने की कोशिश भी न करें. जैसे कि दही और दूध एक दुसरे के विरुद्ध है. दही एसिडिक है जबकि दूध एल्केलाइन. अगर ऐसी चीजें आप लोग एक साथ खायेंगे तो ये आपके लिए ज़हर सिद्ध होंगी और तो और ये एक-साथ 20 बीमारीओं का कारण भी बनेंगी. ऐसे ही हम कभी भी प्याज़ को दूध के साथ नही खा सकते, क्योंकि दोनों चीजों की केमिकल प्रॉपर्टीज अलग-अलग रहती हैं. अगर आपको दूध से जुड़ी कोई भी चीज़ खानी है, जैसे कि घी, मलाई आदि तो आपको उनके साथ कभी भी प्याज का इस्तेमाल नही करना चाहिए. अगर आपको प्याज़ के साथ कुछ खाना ही है तो आप दही खा सकते हैं. क्योंकि दही की प्याज़ के साथ काफी अच्छी दोस्ती है.

क्या आप जानते हैं कि हमें कभी भी खट्टे फलों के साथ दूध नही पीना चाहिए? जी हाँ, आपने सही पढ़ा. खट्टे फल जैसे कि मुसम्मी, अंगूर आदि में सिट्रिक एसिड होता है. जबकि दूध सिट्रिक एसिड से खराब हो जाता है. इसलिए हमेशा फलों का सेवन करते वक्त लस्सी वगेरा का इस्तेमाल कीजिये.

आम एक एक्सेप्शन है जो कि जब तक कच्चा है तब तक एसिडिक है, और पकने के बाद ये एल्केलाइन बन जाता है. इसलिए आम के साथ हम दूध ले सकते है. परन्तु बाकि अन्य खट्टे फल जैसे की निम्बू, मुसम्मी, संतरा आदि खाने के वक्त कभी भी दूध का सेवन न करें. अगर आपको दूध के साथ कुछ खाना ही है तो आप सेब खा सकते है. क्योंकि सेब में एसिडिक गुण नही रहते. इसके इलावा हम केला भी दूध के साथ खा सकते हैं.

चीकू भी दूध के साथ खा सकते हैं. एक बात याद रखिये कि कटहल की सब्जी कभी भी खाएं तो उसके साथ दूध मत लें. क्योंकि यह एक एक्सेप्शन है. कटहल एसिडिक नहीं है, कटहल एल्केलाइन है फिर भी दूध के साथ वर्जित है. क्योंकि आयुर्वेद का मानना है कि कटहल एक हाई प्रोटीन फल है, उसको डाइजेस्ट होने के लिए डिस्टरबेंस होता है.

इस विडियो में विस्तार से जानिए कि किस चीज के साथ क्या ना खाए >>