ये नियम सब के लिए जानना बहुत जरुरी है क्योंकि इसका आप सब से डायरेक्ट कनेक्शन है

4185

नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर से आपका हमारी वेबसाइट में बहुत बहुत स्वागत है. यहाँ आपको राजीव दीक्षित जी के हर प्रकार के घरेलू नुस्खे एवं औषधियां मिलेंगी. तो दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे नियम के बारें में बताने जा रहे हैं, जो कि सभी के लिए बहुत आवश्यक है. ये पुरुष और स्त्रियां खास करके माताओं के लिए बहुत जरूरी नियम है.

जब भी आप भोजन पकाते है या खातें है, तो कभी भी दो चीज़े एक-साथ ऐसी मत बनाईये, जो एक दुसरे के विरोधी हों. जैसे कि कोई चीज़ अगर आप ठंडी बना रहें है तो उसके साथ ही गरम चीज़ मत बनाईये, और अगर कोई चीज़ आप एसिडिक बना रहे है तो साथ में कोई एल्केलाइन चीज़ मत बनाईये.

राजीव दीक्षित जी ने सरल एवं स्पस्ष्ट शब्दों में समझाया है कि जो चीज़े एक दुसरे के विरुद्ध तासीर में है, उन्हें एक साथ कभी बनाने की कोशिश भी न करें. जैसे कि दही और दूध एक दुसरे के विरुद्ध है. दही एसिडिक है जबकि दूध एल्केलाइन. अगर ऐसी चीजें आप लोग एक साथ खायेंगे तो ये आपके लिए ज़हर सिद्ध होंगी और तो और ये एक-साथ 20 बीमारीओं का कारण भी बनेंगी. ऐसे ही हम कभी भी प्याज़ को दूध के साथ नही खा सकते, क्योंकि दोनों चीजों की केमिकल प्रॉपर्टीज अलग-अलग रहती हैं. अगर आपको दूध से जुड़ी कोई भी चीज़ खानी है, जैसे कि घी, मलाई आदि तो आपको उनके साथ कभी भी प्याज का इस्तेमाल नही करना चाहिए. अगर आपको प्याज़ के साथ कुछ खाना ही है तो आप दही खा सकते हैं. क्योंकि दही की प्याज़ के साथ काफी अच्छी दोस्ती है.

याद रखिए लाइफ में कभी भी आप शहद के साथ घी मत खाइए. क्योंकि घी और शहद दोनों एक दूसरे के जानी दुश्मन है. अगर आप इन्हें एक साथ खाएंगे तो ये आपके लिए हानिकारक सिद्ध होंगे. वैसे तो दोनों ही अमृत है, लेकिन साथ में खाएंगे तो इससे आप काफ़ी सारी बीमारीओं के शिकार हो सकते है. इसी तरह से आप कभी भी उड़द की दाल/ काली दाल/ माँ की दाल कभी भी दही के साथ मत खाईये. क्योंकि इन्हें एक साथ खाने से आपको ब्लड प्रेशर जैसी कई बीमारियाँ हो सकती हैं. अगर दाल के साथ आप दही खाना ही चाहते है तो मूंग की डाल के साथ खाएं.

दुनिया में सबसे ज्यादा प्रोटीन अगर आप देखेगें तो उड़द की दाल में ही निकालेंगे. और हाई प्रोटीन डाइट का नियम यह है कि उसको किसी भी एसिडिक चीज के साथ नहीं खाया जा सकता. क्योंकि हाई प्रोटीन को डाइजेस्ट होने में सबसे ज्यादा समय लगता है. कोई भी ऐसी चीज, जो कि एसिडिक है तो वो हाई प्रोटीन को डाइजेस्ट होने में रुकावट डालता है. कोई इमरजेंसी हो जाए जिसमें आपको उड़द की दाल भी खानी है, दही भी खानी है तो दोनों के बीच में 1 घंटे का अन्तराल कर दीजिए. उड़द की दाल के 1 घंटे बाद ही आप दही खा सकते हैं.

इस विडियो में देखिए ऐसे और कौन सी वस्तु है जो साथ नहीं खानी चाहिए >>