इस CM ने निकाली कचरे से पैसे कमाने का जुगाड़, जानें कैसे

3100

लखनऊ. राजधानी को साफ रखने के लिए योगी सरकार ने गारबेज वेंडिंग मशीन की शुरुआत की है। सीएम ने इस गारबेज वेंडिंग मशीन का उद्घाटन किया। इसकी खास बात ये है कि इस गारबेज एटीएम यानी इस रिवर्स वेंडिंग मशीन में आप अपने बेकार के सामान फेंक सकते हैं और आपको इसके लिए पैसा भी मिलेगा।

स्वच्छता मि‍शन के लिए उठाया ये कदम….

नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने मंगलवार को 2 गाबरेज एटीएम का लोकार्पण किया। कहा, ”स्वच्छ भारत मिशन के लिए गारबेज एटीएम मशीन एक क्रांतिकारी कदम है।’ आम जनता कूड़े-कचरे को इस मशीन में डालकर पैसे भी कमा सकता है। ये मशीन पूरे उत्तर प्रदेश में स्थापित किया जाएगा।

ये है मशीन की खासियत

मशीन में 1 प्लास्टिक की बोतल डालने पर एक रुपया मिलेगा। कांच की बोतल डालने पर 2 रुपया मिलेगा। जो कैश मिलेगा, वो ई-वॉलेट में आएगा। मशीन में आधार कार्ड रीडर लगा है, जिससे कूड़ा डालने वाले की पहचान होगी। मशीन से पानी का बिल, मोबाइल का बिल पे कर सकते हैं। मशीन में 200 मीटर की रेंज तक की फ्री वाई-फाई सुविधा भी उपलब्ध है मशीन से ही कैब भी बुक की जा सकती है।

CM ने कहा- धन्यवाद

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ”कूड़े की भी एक कीमत होती है और लोग इसे समझ लें तो वातावरण स्वच्छ रहेगा। यह पहल स्वच्छ भारत मिशन के अभियान की एक कड़ी है। जिसने इस मशीन का आविष्कार किया है। उसे बहुत धन्यवाद, यदि यह प्रयोग सफल होता है तो हम इसका प्रचार प्रसार पूरे प्रदेश में करेंगे।