बालों को हमेशा के लिए लम्बे, काले, मजबूत और घने बनाने का घरेलु नुस्खा

861

पत्ता गोभी खाने के बहुत फायदे होते हैं। पत्ता गोभी खाने के फायदे Benefits of cabbage in Hindi। पत्ता गोभी दूसरी हरी सब्ज़ियो की तरह ही न्यूट्रियेंट्स और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। पत्ता गोभी में फाइबर की मात्रा बहुत अच्छी पाई जाती हैं, यह डाइटिंग करने वालो के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। अगर आप भी अच्छी सेहत और आकषिर्त लुक पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में पत्ता गोभी ज़रूर शामिल करे।

पत्ता गोभी को हम बंद गोभी के नाम से भी बुलाते हैं। फूल गोभी, ब्राकोली, ब्रसेल्ज़ स्प्राउट और पत्ता गोभी यह सारी सब्जियां एक ही परिवार की सदस्य हैं। पत्ता गोभी कई तरह की होती हैं। यह खास करके लाल और हरे रंग की आती हैं। पत्ता गोभी को कच्चा सलाद के तौर पर भी खाया जाता हैं। यह हर तरह के खाने में इस्तेमाल की जाती हैं चाहे वह खाना इंडियन हो या वेस्टर्न हो या हो चाइनीस।

पत्ता गोभी में ना घुलने वाला फाइबर के अलावा बिटा-केरोटीन, विटमिन्स बी1, बी6, सी, के, ए के अलावा और भी कई मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पत्ता गोभी में मिनरल्स और सल्फर भी काफ़ी मात्रा में पाए जाते हैं। पत्ता गोभी आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी हैं। तो आइए जानते हैं पत्ता गोभी को खाने से हमे क्या फायदे होते हैं अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान है तो घर पर ही पतागोभी के इस्तेमाल से बालों को घना और मजबूत बना सकते है। पतागोभी में भारी मात्रा में सल्फर और लौह तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत लाभकारी है।

1. पतागोभी का पेस्ट

पत्ता गोभी का पेस्ट बनाने के लिए इसे काट कर बीट कर लें। फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर बालों पर लगाएं। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार जरुर करें। ऐसा करने से 15 दिनों में ही आपको बालों में फर्क महसूस होगा।

2. बालों का झड़ना

पत्ता गोभी का सब्जी और सलाद के रूप में नियमित सेवन करने से बालों का झड़ना तो बंद होता ही है साथ ही बाल दोगुनी तेजी से बढ़ते भी हैं।

3. गंजेपन से छुटकारा

पत्ता गोभी के पेस्ट को बालों पर लगाने से गंजापन और सफेद बालों से भी छुटकारा मिलता है।

4. पत्ता गोभी का जूस

मजबूत और घने बाल पाने के लिए भी पत्ता गोभी के जूस का सेवन करें। इसके लिए 1 प्याज और पत्ता गोभी को बीट करके इसका जूस बना लें। इसे लगातार 40 दिन तक पीएं।