पीपल के पत्ते है इतने गुणकारी धार्मिक महत्व के साथ साथ करते है बीमारियाँ दूर

2903

पीपल एक बहुत गुणकारी पेड़ है इसमें बीमारियों से लड़ने के बहुत से गुण है.  पीपल के पेड़ का धार्मिक रुप से खास महत्व है लेकिन क्या आपको पता है इस पेड़ का पत्ता कई बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ आपकी स्किन को भी खूबसूरत बना सकता है. तो चलिए आज हम आपको पीपल के पत्ते के ऐसे ही कुछ चमत्कारी फायदे बताएंगे जिसे जानकर आप इसका इस्तेमाल आज ही से शुरू कर देंगे.

झुर्रियों से बचाव : पीपल की जड़ों में एंटीऑक्सीडेंट सबसे ज्यादा पाए जाते हैं. पेड़ की जड़ों को काटकर पानी में भिगोएं और फिर पीस लें. इसके बाद इस पेस्ट को फेस पर लगाएं. ऐसा करने से आपके फेस की झुर्रियां खत्म हो जाएगी.
दांतो को मिलती है मजबूती : पीपल के तने से बनी दातून से आपके दातों को मजबूती मिलती है. इसके साथ ही सफेदी भी बनी रहती है.

सर्दी जुखाम में असरदार : पीपल के पेड़ की पत्तियां सर्दी और जुखाम में भी असरदार होती हैं. पीपल के 5 पत्तों को दूध में पकाएं और अच्छी तरह से उबालें. इसके बाद इसमें चीनी डालकर सुबह-शाम पीने से आपको जल्द ही आराम मिलेगा.
पीलिया में मिलता है आराम : पीपल के पत्तों का इस्तेमाल लोग पीलिया में भी करते हैं. पीपल के पत्ते के रस में मिश्री मिलाकर पीना लाभकारी साबित होता है.
अस्थमा में फायदेमंद : पीपल की पत्तियां दमे के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसकी पत्तियों को पानी या दूध में उबाल कर पीने से दमा का उपचार किया जा सकता है.

विडियो देखे >>