सिर्फ एक खुराक में दस्त लगने का घरेलू उपचार, दूसरी बार लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी

17720

बरसात के मौसम में अक्सर लोगों का पेट खराब हो जाता है. खासतौर पर उनका जो बाहर खाना खाते हैं. पर इस बात की गारंटी नहीं ली जा सकती है कि जो लोग घर पर खाना खाते हैं उनका पेट हमेशा ठीक ही रहे. पेट में संक्रमण की बहुत सी वजहें हो सकती हैं. अनहाइजीनिक खाना, पानी या फिर हाथों के माध्यम से शरीर में पहुंची गंदगी. जिसकी वजह से बार-बार मोशन होना, कमजोरी होना, उल्टी होना और कभी-कभी बुखार होने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. अगर आपका पेट खराब हो गया है और आप दवाई खाने से बचना चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों का अपनाकर आप राहत पा सकते हैं. ये उपाय पूरी तरह घरेलू हैं इसलिए इन पर भरोसा करने में कोई नुकसान भी नहीं है.

दस्त बहुत भयानक रोग है. अगर दस्त हो जाये तो दस्त की बहुत सस्ती दवा है, जो सबके घर मे आसानी से मिल जाती है. दस्त यानि (डिसेंटी डायरिया) की दवा है –  कच्चा जीरा आधा चम्मच ले इसे चबा चबा के खा लो और पीछे से थोडा गुन गुना पानी पी लो तो ये एक खुराक मे ही दस्त ठीक कर देगा. दूसरी खुराक नही लेनी पड़ेगी. अगर लेनी पड़े तो सुबह और शाम एक एक खुराक ले,  दो खुराक से ज्यादा किसी को जरूरत नही पड़ेगी. यह जीरा दस्त के लिए बहुत अच्छी दवा है. कच्चा दूध भी दस्त की एक बहुत अच्छी दवा है कच्चे दूध को आप आधा कप ले लो और इसमें निम्बू निचोड़ के जल्दी से पी लो, क्योंकि निम्बू डालने से दूध फटता है. फटने से पहले ही इसको पी लेना है, आप आधा कप दूध और आधा निम्बू निचोड़ के पी लो इससे एक खुराक मे ही दस्त ठीक हो जाएगे. इसकी दूसरी खुराक लेनी ही नही पड़ेगी.

एक और अच्छी दवा दस्त बंद करने की वो है बेल पत्थर का फल इसके अंदर का जो गुदा एक बहुत अच्छी दवा है दस्त रोकने की बेल का गुदा खा लो, एक-दो चम्मच और पीछे से पानी पी लो या बेल का चूर्ण जो बाज़ार में आसानी से मिल जाता है. आप एक चम्मच चूर्ण ले लो गर्म पानी से ये दस्त तुरंत रोक देगा.

इस विडियो में देखिए दस्त का आयुर्वेदिक घरेलू उपचार >>