चूहों, छिपकली से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलु TIPS

1947

दोस्तों अक्सर आप घरों में छिपकली, चूहे, कोक्रोच जैसे छोटे-मोटे जीवों से परेशान रहते हैं. आज हम आपको इन सबसे छुटकारा पाने के देसी नुस्खे बताने जा रहे हैं. आइये जाने इन नुस्खों के बारे में…

चूहे से ऐसे पाएं मुक्ति – पिपरमेंट आयल कॉटन में लेकर गड्डों के पास रख दें, जहां से चूहे आटे हैं वहां लाल मिर्च पाउडर दाल दें. पुदीने की पत्तियां कूटकर उन जगहों पर रखें जहाँ चूहे आते हैं. प्याज की स्लाइड चूहों के गड्डों के पास रख दें.

छिपकलियों को ऐसे करें दूर – लहसुन की कलियाँ दीवारों और दरवाजों पर टांग दें. किचन के प्लेटफार्म या खिड़की पर अंडे के छिलके रख दें. हर कोने में नैप्थलिन की गोलियां रख दें. पानी में काली मिर्च पाउडर डालकर सभी कोनों पर स्प्रे करें.

खटमलों को ऐसे करें दूर – पुदीने की पत्तियां गद्दे के आसपास दाल दें. आजवाइन के फुल एफेक्टेड एरिया में फैला दें. प्याज के रस का स्प्रे बैड के आसपास करें. बेड के आसपास नीम के तेल का स्प्रे या नीम की पत्तियां रखें.

मच्छरों को भगाने के टिप्स – खिड़की-दरवाजे के पास तुलसी का पौधा रखें. इसकी स्मेल से मच्छर नही आते. घर के खिड़की दरवाजे बंद कर नीम की सुखी पत्तियां जलाएं. लहसुन की कुछ कलियाँ पीसकर उबालें और कोनों में स्प्रे करें.

कोकरोच से छूटकारा – पानी में बेकिंग सोडा डालकर घर में पोछा लगाएं. अलमारी और ड्रोज में बोरेक्स पाउडर छिड़क दें. किचन के कोनों में ककड़ी के कुछ टुकड़े फैला दें. घर के सभी कोनों में कुछ लौंग दाल दें.

चीटियों को ऐसे भगाएं – वाइट विगेनर पानी में मिलाकर पोछा लगाएं जहाँ चीटियाँ आती हैं. पोछा लगाते समय पिपरमेंट आयल की कुछ बूंदे मिला लें. घर के कोनों में दालचीनी का पाउडर छिड़क दें. तेजपत्ता घर के कोनों में रखने से भी चीटियाँ नही आती.