अगर आपकी भी हैं ये आदतें, तो हो सकते हैं पिंपल्स

1232

हॉर्मोनल चेंजेस, पॉल्युशन, धूप, मौसम बदलने या सही डाइट न लेने के कारण पिंपल्स की प्रॉब्लम होने लगती है. यह प्रॉब्लम तब और बढ़ जाती है जब हम दिनभर में कुछ गलत आदतों को फॉलो करते है. स्किन एंड ब्यूटी एक्सपर्ट कांता सूदबता रहीं हैं ऐसी ही 10 आदतों के बारे में जो पिंपल्स की प्रॉब्लम पैदा करती हैं.

पिंपल्स होने के कारण >>

ज्यादा मीठा खाना – डाइट में ज्यादा मीठी चीजें शामिल करने से पिंपल्स की प्रॉब्लम हो सकती है.

जिम के बाद नहाना – जिम या रनिंग के दौरान कई तरह के बैक्टीरिया हमारी बॉडी पर जमा हो जाते हैं. इसके बाद नही नहाने पर ये पिंपल्स की प्रॉब्लम पैदा कर सकते है.

मसालेदार खाना – ज्यादा मिर्च-मसालेदार खाने से स्किन में इरिटेशन होने लगता है. इससे पिंपल्स की प्रोब्लम हो सकती है.

हाइजीन न रहना – बालों को हाइजीन न रखने के कारण इनमें डंड्रुफ़ की प्रॉब्लम हों लगती है. डंड्रुफ़ के कारण स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं जो चेहरे और बैंक पर पिंपल्स पैदा करते हैं.

फ़ास्ट फ़ूड खाना – डाइट में ज्यादा मात्र में फ़ास्ट फ़ूड जैसे पिज्जा, बर्गर शामिल करने से स्किन ऑयली होने लगती है. इसके कारण स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं. जिससे पिंपल्स हो सकते है.

केमिकल वाले प्रोडक्टस – रेगुलर केमिकल वाले प्रोडक्टस का यूज करने से स्किन पर एलर्जी या इन्फेक्शन होने लगता है. ऐसे में पिंपल्स हो सकते है.

बॉडी लोशन को चेहरे पर लगाना – अधिकतर बॉडी लोशन में काफी मात्रा में मक्खन का यूज किया जाता है. अगर इसे चेहरे पर लगाते हैं तो पिंपल्स की प्रोब्लम दे सकता है.

मोबाइल का ज्यादा यूज करना – अगर मोबाइल को हम कान में लगाकर ज्यादा देर तक बात करते हैं तो इसमें मौजूद बैक्टीरिया स्किन के पोर्स बंद क्र देते हैं. इससे पिंपल्स की प्रॉब्लम होने लगती है.

चेहरा न धोना – दिनभर में कम से कम 2 बार चेहरा न धोने से चेहरे पर मौजूद पसीना स्किन के पोर्स बंद कर देता है. ऐसे में पिंपल्स हो सकते है.

स्मोकिंग करना – रेगुलर स्मोकिंग करने से स्किन को पर्याप्त मात्र में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है. ऐसे में इसके कारण पिंपल्स और झुरियां की प्रोब्लम हो सकती है.

पिंपल्स दूर करने के घरेलू उपाय –

दिन में दो बार खीरे का रस चेहरे पर लगायें और दस मिनट बाद धो लें. राहत मिलेगी.

एक चम्मच नीम्बू का रस धीरे- धीरे मुहासों पर लगाये इसे 10 मिनट बाद चेहरा धो लें.

चेहरे पर 15 मिनट तक शहद लगायें. फिर सादे पानी से धो लें. इससे मुहासे घटेंगे और चेहरे की चमक बढ़ जाएगी.

रात को सोने से पहले इलायची पाउडर और शहद मिलकर चेहरे पर लगायें. सुबह हलके गुनगुने पानी से धो लें.