सफ़ेद बालों को जड़ से खत्म करेगा यह घरेलू तेल, विदेशो ने भी माना कि इसके आगे सब फ़ैल है

1543

कम उम्र में जिन लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं, उनके लिए ये एक बड़ा चिंता का विषय होता है। बालों की हेल्थ पर खानपान का विशेष प्रभाव पड़ता है। बालों के असमय पकने को रोकने के लिए चाय, कॉंफी का सेवन कम करना चाहिए। साथ ही, एल्कोहल का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। खाने में ज्यादा खट्टा, अम्लीय भोज्य-पदार्थ लेने से बालों पर असर पड़ता है। तेल और तीखा भोजन भी बालों से जुड़ी समस्या को और बढ़ा देते हैं।

इन सबके अलावा मानसिक तनाव, चिंता, धूम्रपान, दवाओं का लंबे समय तक उपयोग, बालों को कलर करना आदि से बालों के पकने, झड़ने और दोमुंहा होने का सिलसिला और तेज हो जाता है। यदि आप इन परेशानियों से बचना चाहते हैं तो अपनाइए ये नुस्खे, जो बालों के लिए वरदान की तरह काम करते हैं।

– अदरक को कद्दूकस कर शहद के रस में मिला लें। इसे बालों पर कम से कम सप्ताह में दो बार नियमित रूप से लगाएं। बालों का पकना कम हो जाएगा।

– दही के साथ टमाटर को पीस लें। उसमें थोड़ा-सा नींबू रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं। इससे सिर की मालिश सप्ताह में दो बार करें। बाल लंबी उम्र तक काले और घने बने रहेंगे।

– सूखे आंवले को पानी में उबालें। इस पानी को इतना उबालें कि वह आधा रह जाए। इसमें मेहंदी और नींबू रस मिलाकर बालों पर लगाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से असमय बालों का पकना रुक जाता है।

– मेथी के दानों को पीसकर मेहंदी में मिला लें। इसमें तुलसी की पत्तियों का रस और सूखी चाय की पत्तियों को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाकर 2 घंटे तक रखें। फिर किसी हर्बल शैम्पू से बालों को धो लें, फायदा होगा।

– 1/2 कप नारियल तेल या जैतून के तेल को हल्का गर्म करें। इसमें 4 ग्राम कर्पूर मिला लें। जब कर्पूर पूरी तरह से घुल जाए तो इस तेल से मालिश करें। इसकी मालिश सप्ताह में एक बार जरूर करनी चाहिए। कुछ ही समय में रूसी खत्म हो जाएगी।

– नारियल तेल में थोड़ा-सा दही डालकर सिर पर मालिश करें। इससे बाल दोमुंहे नहीं होंगे। साथ ही, गिरना भी बंद हो जाएंगे।

– गुड़हल के फूलों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं। यह पेस्ट एक नेचुरल कंडिशनर की तरह काम करता है। इस पेस्ट का लगातार उपयोग करने पर बाल गिरना बंद हो जाते हैं।

– बालों में सप्ताह में एक बार तिल का तेल जरूर लगाएं। इस तेल के लगातार उपयोग से बाल गिरना बंद हो जाते हैं।

– लौकी को सुखाकर नारियल तेल में उबाल लें। इस तेल को छानकर बोतल में भर लें। इस तेल की मसाज करने से बाल काले हो जाएंगे।

– आधा कप दही में एक ग्राम काली मिर्च और थोड़ा नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं, फायदा होगा।

– अमरूद की पत्तियों का पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं, लाभ होगा।

– तुरई को काटकर नारियल तेल में तब तक उबालें, जब तक वह काली न हो जाए। इस तेल को रोजाना बलों में लगाने से बाल काले हो जाते हैं।

– आंवले के साथ आम की गुठली को पानी मिलाकर पीस लें। इस मिश्रण को बालों में लगाकर एक घंटे बाद बाल धो लें।

– काली अखरोट को पानी में उबालकर उस पानी को ठंडा करके बाल धोएं। कम उम्र में सफेद हुए बाल फिर से काले हो जाएंगे। बालों को हमेशा ठंडे और साफ पानी से धोएं।

– हरे आंवले का पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगाएं या आंवला पाउडर में नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं। आंवले का रस, नींबू का रस और बादाम का तेल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं।

– मेथी दानों को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह मेथी दानों को दही में पीसकर बालों में लगाएं। एक घंटे बाद बाल धो लें।

– एक नींबू के रस में उतना ही पानी मिलाकर मिश्रण बना लें। शैम्पू करने के बाद बालों में डालें। कुछ देर रहने दें और फिर साफ पानी से धो लें।

– नारियल तेल में थोड़ा-सा दही डालकर सिर पर मालिश करें। इससे बाल दोमुंहे नहीं होंगे। साथ ही, गिरना भी बंद हो जाएंगे।

– आंवले के कुछ टुकड़ों को नारियल तेल में उबाल लें। तेल को इतना उबालें कि आंवले काले हो जाएं। इस तेल को रोजाना बालों में लगाने से सफेद बाल फिर से काले होने लगते हैं।